trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02082893
Home >>यूपी एवं उत्‍तराखंड

Ram mandir news: काशी के शिल्पकार ने गढ़ी थी रामलला की मनमोहक तस्वीर, जिसे योगीराज ने मूर्ति में ढाला

Ram mandir news: अयोध्या में भगवान रामलला की स्थापित मूर्ति शिल्पी योगीराज ने बनाई थी. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट की तरफ से 3 चित्रों का चुनाव किया गया था. 

Advertisement
ram mandir
Stop
Zee News Desk|Updated: Jan 28, 2024, 05:16 PM IST

Ram mandir news: अयोध्या में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है. अयोध्या में विराजे रामलला की मूर्ति देख हर कोई मंत्रमुग्ध हो रहा है.आप सब को यह पता है कि इतनी मनमोहक रामलला की मूर्ति को प्रसिद्ध कलाकार योगीराज ने बनाई है. लेकिन रामलला की मूर्ति बनने से पहले इसकी कल्पना काशी के कलाकारों से हुई. राम मंदिर में विराजे रामलला के जिस विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा की गई है. वह चित्र महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के ललित कला विभाग के अध्यक्ष डॅाक्टर सुनिल कुमार विश्वकर्मा ने की है. 22 जनवरी को हुए रामलला प्राण प्रतिष्ठा के बाद उन्होंने विग्रह के लिए बनाए चित्र का साझा किया.

फरवरी 2023 से चल रही थी तैयारी

राम के रुप के चित्र की तैयारी फरवरी 2023 से चल रही थी. देशभर के 82 प्रसिद्ध चित्रकारो से रामलला के पांच वर्ष के रामलला का चित्र मांगा गया था. जिसमें श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट की तरफ से 3 चित्रों का चुनाव किया गया. इसमें डॅाक्टर सुनील कुमार विश्वकर्मा के द्वारा बनाए गए स्केच के साथ पुणे और महाराष्ट्र के दो वरिष्ठ कलाकारों के स्केच शामिल थे. इन तीनों कलाकारों को दिल्ली बुलाया गया था.

ऐसे हुआ मूर्ति का चयन
राम मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र, ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय मदिंर के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंददेव गिरी और यतींद्र मिश्र सहित पांच लोगों ने डॅा सुनिल कुमार विश्वकर्मा से लंबी बातचीत की और चित्र के भाव के बारे में पूछा.  रामलला के भावों को लेकर काफी चर्चा के बाद डॅा सुनिल कुमार विश्वकर्मा के चित्र का चयन किया.  चयन के बाद डॅा सुनिल कुमार विश्वकर्मा को मूर्तिकारों के साथ बिठाया गया. और आपस में विग्रह के भाव अन्य बिंदुओं पर लंबी चर्चा की जिसके मूर्ति बनने की प्रकिया शुरु की गई.

Read More
{}{}