trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01942267
Home >>यूपी एवं उत्‍तराखंड

AQI Noida Delhi NCR: दिल्ली-एनसीआर में सांसों पर 'संकट', प्रदूषण के चलते बदतर हुए हालात

Noida-Ghaziabad, Delhi-NCR AQI Today: दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण से हाल बेहाल हो गया है. यहां हवा की गुणवत्ता काफी खराब स्थिति में पहुंच गई है. प्रदूषण के चलते श्वास और ENT मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है.   

Advertisement
Noida Delhi-NCR AQI
Stop
Pranjali Mishra|Updated: Nov 03, 2023, 10:36 AM IST

Noida Delhi-NCR AQI: दिल्‍ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्‍तर बिगड़ता जा रहा है. गाजियाबाद-नोएडा समेत उत्तर प्रदेश के कई जिलों में  पिछले 24 घंटे में AQI में रिकॉर्ड बढ़ोतरी देखने को मिली है. इस समय दिल्ली एनसीआर में रहने वाले लोगों के लिए प्रदूषण सबसे बड़ी समस्या है. यहां की आबोहवा जहरीली हो गई है. बीते शाम से ही दिल्ली में AQI 402 के आसपास दर्ज किया गया. वहीं आज दिल्ली में प्रदूषण का स्तर 460 के आसपास दर्ज किया गया है, जो बेहद गंभीर स्थिति में है. दिल्ली से सटे नोएडा, गाजियाबाद समेत अन्य शहरों में भी यही हाल है. नोएडा में AQI 432 दर्ज हुआ है. वहीं गाजियाबाद में यह आंकड़ा 465 दर्ज हुआ है, जो दिल्ली से भी खतरनाक है. आज दिल्ली-एनसीआर में धुंध के चलते विजिबिलिटी भी बहुत कम है. 

इन शहरों में हवा की क्वालिटी बेहद खराब श्रेणी में पहुंच चुकी है. ऐसे में सेहत का ध्यान रखना एक बड़ा चैलेंज है. हवा में धूल, धुआं, केमिकल घुलने के कारण लोगों को श्वास संबंधी तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. लोग थ्रोट इंफेक्शन, एलर्जी, खांसी, आंखों में जलन, आंखों में खुजली समेत कई समस्याओं की चपेट में आ रहे हैं. आने वाले दिनों में दिवाली का त्योहार है. ऐसे में पटाखे जलाने से यह स्थिति और बदतर हो सकती है.

शहर, स्थिति, AQI 
आगरा, मॉडरेट, 68 
अलीगढ़, खराब, 126 
प्रयागराज, खराब, 81 
बहराइच, मॉडरेट, 64 
बरेली, मॉडरेट, 64
बदायूं, मॉडरेट, 59 
बुलन्दशहर, खराब, 263
इटावा, मॉडरेट, 46 
अयोध्या, खराब, 87 
फतेहपुर, खराब, 106 
फतेहपुर सीकरी, मॉडरेट, 82 
फ़िरोज़ाबाद, मॉडरेट, 39 
फैजाबाद, खराब, 86 
गाजियाबाद, गंभीर, 465 
गोरखपुर, खराब, 86 
हापुड़, अस्वस्थ, 346 
हाथरस, खराब, 109 
जौनपुर, अच्छा, 32
झांसी, खराब, 120 
कानपुर, खराब, 115 
लखनऊ, खराब, 119 
मथुरा, खराब, 88
मेरठ, अस्वस्थ, 294 
मिर्ज़ापुर, खराब, 403 
मुरादाबाद, खराब, 86 
मुजफ्फरनगर, खराब, 124 
नोएडा, गंभीर, 432 
पीलीभीत, मॉडरेट, 70 
रामपुर, खराब, 95 
सहारनपुर, खराब, 127 
संभल, खराब, 80
शाहजहांपुर, मॉडरेट, 59 
सीतापुर, खराब, 119 
वाराणसी, मॉडरेट, 39 

दिल्ली में GRAP-3 लागू
दिल्ली में लगातार बिगड़ते प्रदूषण के स्तर को देखते हुए गुरुवार को दिल्ली में GRAP के तीसरे चरण को लागू किया गया. इसके तहत अब दिल्ली में पेट्रोल की bs-3 और डीजल के bs–4 गाड़ियों को अगले आदेश तक बैन किया गया है. अब दिल्ली-एनसीआर में निजी निर्माण पर रोक होगी. दिवाली से पहले लोग रंगाई-पुताई, ड्रिलिंग का काम भी नहीं करवा सकेंगे. इसके साथ ही कक्षा 5 तक के सभी विद्यार्थियों के लिए स्कूल बंद कर दिए गए हैं. शिक्षा निदेशालय ने कहा है कि ऑनलाइन क्लासेज रखी जाएं. इसके साथ ही साथ मेट्रो के फेरे और बढ़ाए गए हैं. ग्रैप 2 जब लागू किया गया था तो मेट्रो से 40 अतिरिक्त फेरे लगवाए जा रहे थे. अब ग्रैप के तीसरे चरण लागू होने के बाद 20 और फेरे बढ़ाए गए हैं. 

Pollution level in delhi LIVE Update: दिल्ली एनसीआर हुआ गैस चेंबर में तब्दील, यूपी में भी प्रदूषण से परेशान आमजन, नोएडा-गाजियाबाद का हाल बुरा

Read More
{}{}