trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01948306
Home >>यूपी एवं उत्‍तराखंड

Delhi-NCR AQI: दिल्ली-NCR में घुट रहा दम, बढ़ते प्रदूषण को लेकर SC में सुनवाई आज

Delhi-NCR AQI: केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली-NCR में वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में बनी हुई है. आइये जानते हैं आपके शहर के हालात कैसे हैं?    

Advertisement
Delhi-NCR AQI
Stop
Pranjali Mishra|Updated: Nov 07, 2023, 09:17 AM IST

Delhi-NCR AQI: दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के चलते लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया है. सुबह से लेकर शाम तक धुंध की चादर छाई रहती है. दिल्ली से सटे वेस्ट यूपी के जिलों में भी आबोहवा दूषित हो गई है. नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़ में हालात बहुत खराब हो चुके हैं. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक(AQI) 'गंभीर' श्रेणी में है. 

नोएडा, गाजियाबाद में हाल बेहाल
दिल्ली के आनंद विहार में AQI 432, आर.के. पुरम में 437, पंजाबी बाग में 439 और न्यू मोती बाग में 410 दर्ज किया गया है. दिल्ली से सटे यूपी के जनपदों नोएडा, गाजियाबाद में एयर क्वालिटी सबसे ज्यादा खराब है. गाजियाबाद के लोनी में मंगलवार को एक्यूआई लेवल 367 दर्ज किया गया, जो बेहद खराब श्रेणी में हैं. इसी तरह नोएडा सेक्टर 62 में AQI लेवल 384 रहा. ग्रेटर नोएडा में 440 एक्यूआई दर्ज किया गया. मेरठ, हापुड़ और मुजफ्फनगर भी इससे अछूते नहीं हैं. इन जिलों का भी ऐसा ही हाल है. मेरठ में एक्यूआई 349 पर दर्ज किया गया.  

बता दें कि हरियाणा राज्य में वायु प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए GRAP-4 लागू किया गया है. यहां बीएस-III पेट्रोल वाहनों और बीएस-IV डीजल वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. गुरुग्राम पुलिस ने दिल्ली में ट्रकों के प्रवेश को रोक दिया है.

प्रदूषण को लेकर आज SC में सुनवाई 
आज दिल्ली-NCR के वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई में कोर्ट ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, यूपी और राजस्थान से 1 हफ्ते में हलफनामा दाखिल कर प्रदूषण को रोकने के लिए उठाए गए कदम के बारे में जानकारी मांगी थी. इसके अलावा पटाखों पर बैन को लेकर दायर याचिकाओं पर भी SC सुनवाई करेगा. 

सांस के रोगियों की बढ़ीं परेशानियां
प्रदूषण के चलते सांस संबंधित बीमारियों से ग्रसित लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इस स्थिति में खास सावधानी बरतनी चाहिए. डॉक्टरों की सलाह है कि सांस संबंधित बीमारियों से ग्रसित लोगों को सुबह और देर शाम के समय घर से बाहर निकलने से बचना चाहिए." 

Up news live: जहरीली हवा और धुंध से दिल्ली-NCR का हाल बेहाल, इन वाहनों की नोएडा में नो एंट्री, कई जिलों में खतरनाक हुआ प्रदूषण

Ghaziabad Accident Video: बिना देखे लेन बदलना कैसे होता है जानलेवा, ये वीडियो आपको बता देगा

Read More
{}{}