trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01803379
Home >>देहरादून

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड के छह जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट, जानिए कहां हुई सबसे अधिक बारिश

Uttarakhand Weather Forecast: प्रदेश में अभी बारिश का दौर जारी रहेगा. अगले कुछ दिनों तक रुक-रुककर कई दौर की बारिश होने के साथ बिजली चमकने के आसार हैं.जानिए क्या कहता है मौसम विज्ञान विभाग का ताजा अलर्ट

Advertisement
Uttarakhand Weather: उत्तराखंड के छह जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट, जानिए कहां हुई सबसे अधिक बारिश
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jul 31, 2023, 09:41 AM IST

देहरादून : उत्तराखंड के छह जिलों में भारी बारिश का अनुमान जाहिर किया गया है. राज्य की राजधानी देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़ और ऊधमसिंह नगर जिले के कुछ इलाकों में भारी बारिश की आशंका है. मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से सोमवार को प्रदेशभर में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया. अन्य जिलों में हल्की बारिश की संभावना है. प्रदेश में अभी बारिश का दौर जारी रहेगा. अगले कुछ दिनों तक रुक-रुककर कई दौर की बारिश होने के साथ बिजली चमकने के आसार हैं. 

मैदान में सताएगी उमस भरी गर्मी
राज्य के मैदानी इलाकों में अगले पांच दिनों तक उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान कर सकती हैं. हालांकि बारिश से पहाड़ी जिलों में गर्मी से राहत रहेगी. पिछले कुछ दिनों से देहरादून जिले के अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की जा रही है. इसके चलते शहर में उमस ने लोगों को परेशान कर रखा है.

रविवार को दून का अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है. दोपहर और देर शाम के समय शहर के कई इलाकों में तेज बारिश हुई तो लोगों को गर्मी से राहत मिली.

बारिश के चलते कई इलाकों में जलभराव भी हुआ. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक चार अगस्त तक हल्की बारिश होने का अनुमान  है. हालांकि अधिकतम तापमान में भी बढ़ोतरी होने से उमस वाली गर्मी रहेगी.

भारी बारिश की वजह से उत्तरकाशी हाईवे पर ओपन टनल के नीचे फिर से लैंडस्लाइड हो गया. इससे चट्टान का 10 से 15 मीटर हिस्सा नदी में गिर गया है. इससे सड़क सुरक्षा गैलरी को नुकसान होने की आशंका है. हालांकि एनएचआईडीसीएल ऐसे किसी भी खतरे से इनकार कर रहे हैं. इसके बावजूद यहां पर सिक्योरिटी उपाय करने की बात भी कही गई है.

पिछले हफ्ते सबसे अधिक बारिश बागेश्वर में हुई. यहां एक हुफ्ते में 256.7 एमएम बारिश हुई, जो सामान्य से 324 फीसदी ज्यादा है. सबसे कम बारिश ऊधमसिंहनगर में हुई. यहां 19 से 26 जुलाई तक सिर्फ 24.2 एमएम बारिश हुई, जो सामान्य से 66 फीसदी कम है. भारी बारिश के चलते कई जगह बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. यमुनोत्री धाम सहित आसपास के इलाकों में रात से बारिश जारी है.

Weekly Horoscope: जानें 31 जुलाई से 6 अगस्त तक क्या कहते हैं आपके सितारे, ये 4 राशि वाले रहें सावधान

Read More
{}{}