Home >>देहरादून

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में 31 जुलाई तक मौसम रहेगा खराब, बारिश और भूस्खलन को लेकर अलर्ट जारी

Uttarakhand Rain Alert: उत्तराखंड में बारिश के चलते जनजीवन प्रभावित हो रहा है. अब 31 जुलाई तक मौसम और खराब हो सकता है. मौसम विभाग की मानें तो अगले तीन दिनों तक प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है.

Advertisement
Uttarakhand Weather Update
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 28, 2023, 10:22 AM IST

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में बीते कई दिनों से बारिश हो रही है. राज्य में नदी-नाले उफान पर हैं. नदियां खतरे के निशान के ऊपर बह रही है.   लैंडस्लाइड के चलते कई सड़कें बंद हो गई हैं. उत्तरकाशी आपदा प्रबंधन अधिकारी ने बताया कि धरासू में भारी मलबा गिरने के कारण गंगोत्री और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग आज सुबह यातायात के लिए बंद कर दिए गए हैं. जबकि यमुनोत्री राजमार्ग डबरकोट सहित कई स्थानों पर भूस्खलन के कारण बंद हो गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, लोगों को अभी बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है. 

31 जुलाई तक के लिए येलो अलर्ट जारी 
मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, उत्तराखंड के देहरादून, चमोली और बागेश्वर जनपद के क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना है. सभी जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में गर्जन, आकाशीय बिजली के साथ तेज से बहुत तेज बारिश हो सकती है. साथ ही संवेदनशील इलाकों में कहीं-कहीं भूस्खलन एवं चट्टान गिरने के कारण सड़कों / राजमार्गों मे अवरोध / कटाव देखने को मिल सकता है. निचले इलाकों में जल भराव की स्थिति बन सकती है. विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, प्रदेश में 31 जुलाई तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 

कैसा रहेगा देश भर में मौसम का हाल 
स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश,  उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़ और उत्तरी पंजाब और उत्तरी हरियाणा में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. तेलंगाना, विदर्भ, कोंकण और गोवा, मध्य प्रदेश और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश संभव है. दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दक्षिणी छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, तटीय ओडिशा, केरल, असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. गुजरात, झारखंड, दक्षिणी हरियाणा, बिहार, दक्षिणी पंजाब, लक्षद्वीप, रायलसीमा और तमिलनाडु में हल्की बारिश हो सकती है. 

UP Weather Update: यूपी में फिर मॉनसून हुआ एक्टिव, जानें आने वाले 4 दिन मौसम के लिहाज से कैसे रहेंगे

{}{}