Home >>देहरादून

Uttarakhand Weather: पहाड़ से मैदान तक भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानें ताजा Weather Update

Uttarakhand Weather Update: भारत के कुछ हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है, जिससे सामान्य जीवन बाधित हो रहा है...उत्तर-पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में लगातार बारिश के बीच भूस्खलन के कारण कई सड़कें बंद हो गईं और लोग फंस गए हैं...

Advertisement
Uttarakhand Weather: पहाड़ से मैदान तक भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानें ताजा Weather Update
Stop
Preeti Chauhan|Updated: Jul 17, 2023, 08:40 AM IST

Uttarakhand Weather Update:  उत्तराखंड मौसम की तगड़ी मार से बेहाल हो रहा है. पहाड़ी इलाके में भारी बारिश का कहर जारी है. यमुना की तरह ही गंगा भी अपना रौद्र रूप दिखा रही है. एक बार फिर मौसम विभाग ने 16-18 जुलाई को भारी बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. कुछ इलाकों में बिजली चमकने के साथ कई दौर की बौछार वाली बारिश भी हो सकती है. इसको लेकर अलर्ट जारी है.  पौड़ी, देहरादून, टिहरी में बहुत भारी बारिश हो सकती है.

18 जुलाई तक जारी रहेगा ऐसा मौसम

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार 15 जुलाई को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौराढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा में भारी बारिश हुई जबकि टिहरी, देहरादून, पौड़ी, चंपावत नैनीताल, ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार में बारिश हुई. यह क्रम 18 जुलाई तक जारी रहेगा.

मौसम विभाग के अनुसार उधम सिंह नगर, नैनीताल और चंपावत में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.  इसे लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि कई जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी है. पर्वतीय क्षेत्रों में हो रही मूसलाधार बारिश और श्रीनगर डैम से पानी छोड़ने के बाद गंगा और उसकी सहायक नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. जिसके चलते सभी नदियां उफान पर आ गई हैं. ऋषिकेश में गंगा नदी घाटों से ऊपर बहने लगी तो प्रशासन और लोगों में हड़कंप मच गया है.

मौसम विभाग ने रविवार दोपहर को ट्वीट किया...

सड़क मार्ग बाधित
बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग बाजपुर चाडा और नवोदय विद्यालय पीपलकोटी में पहाड़ी से मलबा गिरने के कारण सड़क मार्ग बाधित हो गया है. बद्रीनाथ राष्ट्रीय राज मार्ग ओपन हो गया है. चमोली में अभी भी 19 संपर्क मार्ग बंद हैं. मार्ग बंद होने के चलते 120 से अधिक ग्रामीण क्षेत्रों को दिक्कत हो रही है.

पुलिस के कर्मचारी तैनात
गंगा नदी का रौद्र रूप देखते हुए गंगा घाट पर जगह-जगह जल पुलिस के कर्मचारी तैनात कर दिए गए हैं. प्रशासन ने गंगा नदी का जलस्तर बढ़ता देख नदी किनारे बसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के निर्देश दिए हैं.

Main Atal Hoon: पंकज त्रिपाठी ने पूरी की अपनी अपकमिंग फिल्म 'मैं अटल हूं' की शूटिंग, शेयर किया BTS वीडियो

यूपी में बारिश का अलर्ट
यूपी में मौसम का लगातार उलटफेर जारी है. वहीं यूपी  में 72 घंटे तक भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट-रेड अलर्ट जारी किया गया है. भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई जा रही है.कई जिलों में अगले 72 घंटे तक भारी बारिश हो सकती है. मेरठ, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली में भारी बारिश हो सकती है. यूपी के अन्य जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी है. लखनऊ में लोगों को खुले में ना घूमने की चेतावनी जारी की गई है. लोगों को असुरक्षित भवनों, पेड़ों के संपर्क में आने से बचने के लिए मौसम विभाग ने कहा है.

WATCH: आसमान से दिखा नोएडा के कई सेक्टर में बाढ़ का विकराल रूप, डरा रहा है वीडियो

{}{}