Home >>देहरादून

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में अगले 48 घंटों में जोरदार बारिश, कुमाऊं से गढ़वाल तक रेड अलर्ट, 8 जिलों में स्कूल बंद

Uttarakhand Weather Today: उत्तराखंड के कुमाऊं के कई जिलों में भारी बारिश के आसार जताए गए हैं. बागेश्वर अल्मोड़ा पिथौरागढ़, नैनीताल जैसे जिलों में भारी बारिश हो सकती है. बारिश का पूर्वानुमान गढ़वाल मंडल में उत्तरकाशी रुद्रप्रयाग चमोली जैसे जिलों में भी किया गया है.

Advertisement
Uttarakhand weather
Stop
Padma Shree Shubham|Updated: Jul 06, 2024, 09:16 AM IST

Uttarakhand Weather Forecast, देहरादून:  उत्तराखंड के मौसम की मिजाज को लेकर मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी किया है. जिसके मुताबिक कुमाऊं के कई जिलों में भारी बारिश होने के आसार जताए गए हैं. बागेश्वर, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, चंपावत और नैनीताल जैसे जिलों में कई जगहों पर भारी बारिश हो सकती है. गढ़वाल मंडल में उत्तरकाशी रुद्रप्रयाग चमोली जैसे जिलों में बारिश का पूर्वानुमान किया गया है. इसके अलावा देहरादून हरिद्वार उधम सिंह नगर में कई जगहों पर बारिश होने के आसार जताए गए हैं. भारी बारिश को लेकर सरकार ने आपदा प्रबंधन टीम को अलर्ट रहने के निर्देश जारी कर दिए हैं. 

भारी से अत्यंत भारी बारिश का रेड अलर्ट
उत्तराखंड में अगले 48 घंटों के लिए भारी से अत्यंत भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. प्रदेश के कुमाऊं क्षेत्र और गढ़वाल के कुछ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. अगले 24 से 48 घंटों में कुमाऊं के पिथौरागढ़, चंपावत, नैनीताल, अल्मोड़ा से लेकर चमोली तक भारी से अत्यंत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. वहीं, गढ़वाल के देहरादून, पौड़ी, टिहरी, हरिद्वार, उत्तरकाशी के साथ ही रुद्रप्रयाग जिलों में भारी से भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है. इसके अलावा बारिश के दौरान नदी नालों से दूर रहने की चेतावनी दी गई है. वहीं किसी हालात से निपटने के लिए एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमों को अलर्ट पर रखा गया.

देहरादून में बारिश का सिलसिला लगातार जारी 
देहरादून में बारिश का सिलसिला लगातार जारी है. वहीं जिला प्रशासन ने आपदा प्रबंधन की टीम को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं. मौसम विभाग ने आने वाले दो दिनों के लिए भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है. प्रदेश में भारी से भारी बारिश के कारण आज 8 जिलों में स्कूल बंद रखे गए है. प्रदेश में भारी वर्षा को देखते हुए जिला अधिकारियों ने इस तरह का फैसला लिया है. ये जिले हैं- 
बागेश्वर, नैनीताल
चंपावत, पिथौरागढ़
अल्मोड़ा , उधम सिंह नगर 
चमोली, पौड़ी 

और पढ़ें- UP Weather Update: झमाझम बदरा से सराबोर होंगे यूपी के ये जिले, लखनऊ से मऊ तक भारी से बहुत भारी बारिश और बिजली का अलर्ट

सरकारी, गैरसरकारी के साथ ही आंगनवाड़ी केंद्र को बंद
उधम सिंह नगर जनपद में 6 जुलाई को सरकारी, गैरसरकारी के साथ ही आंगनवाड़ी केंद्र को बंद रखा गया है. भारी बारिश की संभावना को देखते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिए है. मौसम विभाग ने 6 जुलाई को उधम सिंह नगर में रेड अलर्ट की संभावना जताई है. पिछले दो दिनों में ओसत वर्षा उधम सिंह नगर में 51 मिमी. और 32 मिमी. दर्ज की गई. जिससे नदियों, नालों के साथ ही गधेरो में तेज जल प्रवाह के आसार जताए गए हैं. 

{}{}