trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01968180
Home >>देहरादून

मजदूरों को सुरंग से निकालेंगे रोबोट!, उत्तरकाशी की सिलक्यारा सुरंग से बचाव के अब तक सारे प्लान फेल

Uttarkashi Rescue Operation: रेस्क्यू ऑपरेशन में अभी तक पांच प्लान तैयार किया गया था. अब छठवें प्लान के बारे में भी ऐलान हो चुका है. रेस्क्यू ऑपरेशन में रोबोट का सहारा लिया जाएगा.

Advertisement
मजदूरों को सुरंग से निकालेंगे रोबोट!, उत्तरकाशी की सिलक्यारा सुरंग से बचाव के अब तक सारे प्लान फेल
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Nov 19, 2023, 05:58 PM IST

राम अनुज/उत्‍तरकाशी: उत्‍तरकाशी के सिलक्‍यारा में टनल में फंसे 40 मजदूरों को बाहर निकालने की कोशिश आठवें दिन रविवार को भी जारी है. रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन के आठवें दिन अब नए प्‍लान पर विचार किया जा रहा है. अब इस तरह से 6 प्लान के तहत रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जाएगा. वहीं, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने रेस्‍क्‍यू अभियान का जायजा लेने पहुंचे. उन्‍होंने कहा कि रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन में रोबोट की मदद ली जाएगी.  

नए प्‍लान पर मंथन 
बता दें कि रेस्क्यू ऑपरेशन में अभी तक पांच प्लान तैयार किया गया था. अब छठवें प्लान के बारे में भी ऐलान हो चुका है. रेस्क्यू ऑपरेशन में रोबोट का सहारा लिया जाएगा. उत्तराखंड के आपदा प्रबंधन सचिव रणजीत सिंह का कहना है कि सभी तरह के एंगल पर विचार मंथन होने के बाद यह फैसला किया गया है कि रोबोट की भी मदद ली जाएगी. 

टनल में ड्रिल मशीन ने काम करना शुरू किया 
सभी मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है. बता दें कि फिर से टनल में ड्रिल मशीन ने काम करना शुरू कर दिया है. इसके जरिए 3 फीट चौड़ी 6 मीटर लंबी पाइप को ड्रिल किया जा रहा है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दो से ढाई दिन में ऑपरेशन पूरा होने का ऐलान किया है. 

कई देशों के एक्‍सपर्ट से मदद 
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि टनल के एक्सपर्ट की राय ली जा रही है. इसमें अमेरिका स्विट्जरलैंड जैसे देश भी शामिल हैं, उन देश के एक्सपर्ट की राय ली जा रही है. अब मजदूरों को दाल चावल रोटी सब्जी जैसे खाद्य पदार्थ भेजने का भी प्लान बना लिया गया है. 

इनकी ली जा रही मदद 
एनडीआरएफ, एसडीआरएफ आरवीएनएल ओएनजीसी के साथ तमाम विभागों के एक्सपर्ट लगे हुए हैं जबकि देश के सभी बेस्ट टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल होने की बात कही जा रही है. 

राज्‍य सरकार हर संभव मदद कर रही : सीएम 
वहीं, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का कहना है कि राज्य सरकार हर संभव मदद कर रही है. सभी श्रमिकों को सकुशल रेस्क्यू किया जाएगा. टनल से तकरीबन 8 किलोमीटर दूर एक अस्थाई हेलीपैड बनाया गया है. दिनभर यहां हेलीकॉप्टर की गड़गड़ाहट सुनी जा सकती है. दुनिया के अलग-अलग देशों के टनल के एक्सपर्ट आते हैं और टनल में चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन का जायजा लेते हैं. 

IND Vs AUS: बनारसियों में क्रिकेट की ऐसी दीवानगी, टैटू बनवाने के लिए लगी कतार

 

Read More
{}{}