trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01955442
Home >>देहरादून

बदरीनाथ धाम में आसमान छू रही अवैध होटलों की ऊंचाई, फटकार के बाद एक्‍शन में प्राधिकरण

Badrinath Dham : बदरीनाथ धाम में अवैध निर्माण पर प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है. हाईकोट के आदेश के बाद प्रशासन की टीम ने बिना नक्शा पास किए निर्मित और निर्माणाधीन नौ होटलों को सील कर दिया है. 

Advertisement
बदरीनाथ धाम में आसमान छू रही अवैध होटलों की ऊंचाई, फटकार के बाद एक्‍शन में प्राधिकरण
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Nov 12, 2023, 06:28 PM IST

पुष्कर चौधरी/चमोली: बदरीनाथ धाम में पिछले एक साल से मास्टर प्लान महायोजना का काम चल रहा है. इसी बीच मास्टर प्लान की आड़ में बदरीनाथ धाम में कई ऐसे निर्माण कार्य हो रहे हैं, जो बिना प्राधिकरण की अनुमति के चल रहे थे, इस पर प्राधिकरण एक्‍शन में आ गया है. प्राधिकरण ने 9 होटल सील कर दिए गए. 

हाईकोर्ट के आदेश के बाद हुई कार्रवाई 
बदरीनाथ धाम में अवैध निर्माण पर प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है. हाईकोट के आदेश के बाद प्रशासन की टीम ने बिना नक्शा पास किए निर्मित और निर्माणाधीन नौ होटलों को सील कर दिया है. हालांकि प्रशासन ने बदरीनाथ धाम में 50 से अधिक अवैध निर्माण के चालान भी किए गए. 

हर सप्‍ताह धाम पर आते हैं अफसर 
बदरीनाथ धाम में हर दिन हर सप्ताह तहसील प्रशासन व जिलाप्रशासन के अधिकारी आते जाते रहे हैं. बावजूद अधिकारियों को ये अवैध निर्माण नजर नहीं आया. खास बात यह है कि जिन होटलों को सील किया गया है उन होटलों के स्वामियों ने जिलाप्राधिकरण के यहां जमीन की फाइल कॉमर्शियल में कन्वर्ट की अनुमति के लिए दे रखी है. होटल का नक्‍शा तो अभी कोसों दूर की बात है, लेकिन इन जमीनों में बदरीनाथ धाम में तीन से लेकर पांच मंजिल होटल बन चुके हैं.  

ये है मानक 
गौरतलब है कि बदरीनाथ धाम में प्राधिकरण के मानक के अनुसार 8 से 9 मीटर तक की ऊंचाई का ही निर्माण हो सकता है. बदरीनाथ धाम वर्तमान में अवैध होटलों की ऊंचाई आसमान छू रही है. आखिर बदरीनाथ धाम में ये अवैध निर्माण किसकी सह पर हो रहा था. 

बाहरी लोग कर रहे अवैध निर्माण 
बताया जा रहा है कि धाम में निर्माणाधीन कई होटल चमोली जनपद के अलावा बाहरी जनपदों के लोगों के भी हैं. प्रशासन की ओर से बिना प्राधिकरण की अनुमति के बन रहे होटल, ढाबों के विरुद्ध चालान भी किए गए, लेकिन बावजूद इसके निर्माण कार्य धड़ल्ले से चल रहा हैं. 

नोटिस के बाद की गई कार्रवाई 
बदरीनाथ देव दर्शनी के पास ही एक जोशीमठ के तहसीलदार रवि शाह ने बताया कि धाम में हरित पट्टी पर व्यावसायिक उपयोग के निर्माण किए गए हैं. पूर्व में संबंधित लोगों को नोटिस भी दिए गए थे, लेकिन कोई ठोस जवाब न मिलने पर नवनिर्मित व निर्माणाधीन नौ होटलों को सील कर दिया गया है. 

Diwali 2023: इस तरह से की दिवाली की पूजा तो लक्ष्मी जी की साल भर बनी रहेगी कृपा, जानिए ये खास पूजा विधि

Read More
{}{}