Home >>देहरादून

Uttarakhand News: उत्तराखंड में भर्ती के इंतजार में लगे लोगों के लिए अब रास्ता साफ, चुनाव आयोग की मंजूरी के बाद अब भरे जाएंगे 3253 पद

Teachers recruitment Uttarakhand: एनआईओएस से डीएलएड मान्य वाले आदेश को शासन ने रद्द कर दिया है. यही कारण था कि भर्ती विवादों में उलझ गई और अब बीएड अभ्यर्थियों को सरकार द्वारा सहायक अध्यापक के पदों पर भर्ती के लिए अमान्य किया गया है. 

Advertisement
Teachers recruitment
Stop
Padma Shree Shubham|Updated: May 29, 2024, 10:17 AM IST

Teachers recruitment Uttarakhand, देहरादून: उत्तराखंड में सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में 3253 पदों पर सहायक अध्यापक के भर्ती के लिए चुनाव आयोग की ओर से शिक्षा विभाग को मंजूरी दे दी गई है. ऐसे में अब इन पदों पर भर्ती के रास्ते खुल गए हैं. इस मंजूरी से पहले कई पदों पर सालों से भर्तियां रुकी हुई थीं. ये भर्तियां कुछ उस तरह से थीं-  1,250 पद वर्ष 2018 के, इसके अलावा 2020 एवं 2021 की भर्तियां भी रुकी हुई थीं. भर्ती के लिए बीएड डिग्री को अमान्य किए जाने बाद अब स्थितियां ऐसी हैं कि इन पदों पर भर्ती के पात्र सिर्फ डीएलएड वाले ही होंगे.

डीएलएड को भी मान्यता
विभाग की ओर से सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों के खाली पदों को भरने के लिए साल 2018, 2020 और साल 2021 में कुल 3099 पदों के लिए आवेदन की मांग की गई थी. उसी दौरान ये भी हुआ था कि शैक्षिक योग्यता बीएड व डीएलएड को शिक्षक भर्ती के लिए मान्य कर दिया गया था. हालांकि बाद के समय में शासन द्वारा एनआईओएस से डीएलएड को भी मान्यता दे दी गई. कुछ वक्त बीतने के बाद एनआईओएस से शासन ने डीएलएड मान्य वाले दिए गए आदेश अमान्य यानी रद्द कर दिया.

शिक्षकों को नियुक्त किया जाना है.
जिससे हुआ ये कि भर्ती पूरी तरह से विवादों में फंस चुकी थी और काफी साल से इसके लिए समाधान निकला जा रहा था. अब स्थिति ऐसी है कि सरकार द्वारा सहायक अध्यापक के पदों पर बीएड अभ्यर्थियों को भर्ती के लिए अमान्य किया गया है. इस आदेश को लागू करने के लिए सेवा नियमावली 2012 को संशोधित किया गया. वैसे, इस संशोधन से पहले ही डीएलएड के साथ ही 1849 पदों पर कुछ बीएड अभ्यर्थी को भर्ती देदी गई. विभाग द्वारा पूर्व के अवशेष 1250 पदों और मौजूदा खाली पद 2033 पदों पर अब शिक्षकों को नियुक्त किया जाना है.

{}{}