trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02126650
Home >>UP Crime

Up News: Tata Salt के पैकेट में बेच रहे थे घटिया नमक, लखनऊ में पकड़ा गया हजारों किलो का जखीरा

Lucknow News: लखनऊ पुलिस ने टाटा नमक के पैकेट में घटिया नमक बेचने वाली दुकान पर छापा मारा है.जहां से नकली टाटा नमक के 1 किलो के हजारों पैकेट बरामद किए गए हैं.

Advertisement
Up News: Tata Salt के पैकेट में बेच रहे थे घटिया नमक, लखनऊ में पकड़ा गया हजारों किलो का जखीरा
Stop
Updated: Feb 24, 2024, 08:23 PM IST

लखनऊ/अतीक अहमद: लखनऊ पुलिस ने टाटा नमक के पैकेट में घटिया नमक बेचने वाले किराना स्टोर का खुलासा किया है. पुलिस ने किराना स्टोर से भारी मात्रा मे नकली नमक बरामद किया है. दुकान का नाम मो. मिया किराना स्टोर है, जो दुबग्गा थाने के पास है.

पुलिस ने छापेमारी के दौरान  12500 किलो नकली नमक बरामद किया है, जिस पर टाटा की पैकिंग की गई थी. पुलिस ने इस नकली नमक की खेप को सील कर दिया है. किराना स्टोक के मालिक मो. मिया पर कॉपीराइट एक्ट के तहत कार्रवाई की जा रही है.  
 
टाटा कंपनी के नाम से बाजारों में बेचें जा रहे नमक से ना केवल आम लोगो के साथ ठगी की जा रही है, बल्कि लोगो के स्वास्थ्य से भी खिलवाड़ किया जा रहा है. घटिया नमक से बहुत सी बीमारियां होने का खतरा रहता है. 

घर पर ऐसे करें नकली नमक की पहचान 
एक गिलास पानी की मदद लेकर असली और नकली नमक में पहचान कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक गिलास पानी में एक चम्मच नमक को घोलना है. घोलने पर अगर नमक में चाक की मिलावट की गई है. इस स्थिति में नमक मिलने के बाद पानी का रंग हल्का सफेद नजर आएगा .

दूसरा तरीका है कि एक आलू लें और उसे बीच से काटकर दो हिस्से कर लें. अब आलू के टुकड़े पर सादा नमक या सेंधा नमक लगाएं,अगर कुछ देर के बाद आलू का रंग बदलने लगे तो समझ लेना या मिलावटी नमक है. नमक शुद्ध होगा तो आलू का रंग नहीं बदलेगा.

शरीर पर क्या - क्या दुष्प्रभाव पड़ सकते हैं -
अशुद्ध नमक खाने से आयोडीन की कमी से होने वाले रोग हो सकते हैं.
आयोडीनयुक्त नमक नहीं होने से घेंघा जैसा रोग हो सकता है.
बच्चे का दिमाग विकसित नहीं होगा, वह बौना भी रह सकता है.
मिलावटी नमक खाने से ब्रेन, किडनी, लीवर और पाचन सिस्टम के डैमेज और ब्लॉक होने का खतरा होता है.

Read More
{}{}