trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02037709
Home >>यूपी एवं उत्‍तराखंड

Gorakhpur news: सीएम योगी का गोरखपुर को नए साल का तोहफा, लखनऊ की तर्ज पर बनेगा रिवर फ्रंट

Gorakhpur news: गोरखपुर में नगर निगम की पहल से राप्ति नदी के किनारे श्रीराम घाट और गोरक्ष घाट के निर्माण के बाद अब रिवर फ्रंट का निर्माण होने जा रहा है. एक किलोमीटर लंबा रिवर फ्रंट एकला बांध पर लिगेसी वेस्ट (पुराना कूड़ा) प्लांट स्थल पर बनाया जा रहा जा रहा है.    

Advertisement
Gorakhpur news: सीएम योगी का गोरखपुर को नए साल का तोहफा, लखनऊ की तर्ज पर बनेगा रिवर फ्रंट
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 31, 2023, 05:50 PM IST

Gorakhpur news: गोरखपुर में नगर निगम की पहल से राप्ति नदी के किनारे श्रीराम घाट और गोरक्ष घाट के निर्माण के बाद अब रिवर फ्रंट का निर्माण होने जा रहा है. एक किलोमीटर लंबा रिवर फ्रंट एकला बांध पर लिगेसी वेस्ट (पुराना कूड़ा) प्लांट स्थल पर बनाया जा रहा जा रहा है.  गोरखपुर नगर निगम ने लभगभ  2.40 लाख मीट्रिक टन में से करीब 1.35 मीट्रिक टन पुराने कूड़े का निष्तारण किया है. बताते चलें कि कचड़े के निष्तारण के बाद खाली होने वाली हर जगह पार्क का निर्माण किया जाना तय हुआ है.  इन पार्कों के निर्माण के लिए निगम ने दल्ली से आर्किटेक्ट की पूरी टीम को बुलाया गया है. 

यह टीम जगह का अच्छे से निरिक्षण के बाद करने के बाद डिजाइन तैयार करेंगी साथ ही काम शुरु करने की रूपरेखा तैयार करेंगी.  महायोजना 2031 के वर्चुअल प्रस्तुतीकरण के मौके पर सीएम योगी ने रिवर फ्रंट विकसित करने की सलाह दी थी. गोरखपुर विकास प्राधिकरण रामगढ़ताल किनारे आरकेबीके के पास एक नई जेटी का निर्माण भी कराने जा रहा है. बताया जा रहा है बनने जा रहे रिवर फ्रंट में लाल पत्थरों का इस्तमाल किया जाएंगा. एकला बांध के पास किनारों पर नदी की गहराई कुछ खास नहीं है, इसलिए ड्रेजिंग भी करना होगा. 

रिवर फ्रंट विकसित होने से यहां बोटिंग और फूड कोर्ट का भी निर्माण कराया जाएगा. यहां आने वाले हर व्यक्ति को बोटिंग करने के साथ- साथ फूड कोर्ट का भी मजा मिलेगा. सीएम योगी के कहे अनुसार नगर निगम ने रामगढ़ताल किनारे नई जेटी बनाने की तैयारी शुरू कर दी है.  रामगढ़ताल के किनारे बन रहे रिंग रोड के निर्माण की गति बढ़ाई जाएगी मंडलायुक्त अनिल ढींगरा ने काम में तेजी लाकर समय से निर्माण पूरा करने का निर्देश फर्म को दिया है.

यह भी पढ़े- "ये BJP की नई फसल है", IIT BHU गैंगरेप केस को लेकर अखिलेश का करारा हमला, अजय राय ने भी साधा निशाना 

Read More
{}{}