trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02261216
Home >>यूपी एवं उत्‍तराखंड

Chardham Yatra: सिर्फ 15 दिनों में चारधाम यात्रा के टूटे रिकॉर्ड, श्रद्धालुओं के लिए खास इंतजाम

Chardham Yatra: 10 मई से चारधाम यात्रा शुरू हुई थी. जिसके बाद से बहुत से श्रद्धालु चारधाम के दर्शन करने गए हैं. जानिए सिर्फ 15 दिनों में कितने लोगों ने किए दर्शन. 

Advertisement
chardham yatra breaks record
Stop
Rahul Mishra|Updated: May 24, 2024, 10:36 AM IST

उत्तरकाशी: उत्तरकाशी से एक बड़ी खबर सामने आ रही हैं. चारधाम यात्रा को शुरू हुए अभी सिर्फ 15 दिन ही हुए है. वहीं गंगोत्री ,यमुनोत्री धाम में इतने श्रद्धालु पहुंचे है कि सारे रिकॉर्ड टूट गई. आपको बता दें कि यमुनोत्री धाम में इन 15 दिनों में 176932 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए है. वहीं गंगोत्री में 163191 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए है. अगर हम गंगोत्री और यमुनोत्री दोनों धामों कि बात करें तो अब तक कुल मिला कर 340123 श्रद्धालु है जो दर्शन कर चुके है. वहीं गंगोत्री से गोमुख जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 2348 बताई जा रही है. 

15 दिनों का डेटा
ये तो बस इन 15 दिनों का डेटा है जिसने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. श्रद्धालुओं की इस संख्या को देख कर ही उत्तराखंड सरकार ने कुछ नियम लागू किए है. वहीं चारधाम यात्रा के दौरान बहुत से श्रद्धालुओं ने अपने स्वास्थ्य के बारे में पूरी जानकारी नहीं दी थी जिसकी वजह से बहुत से तीर्थयात्रियों की मौत हो चुकी है. यात्रा के 12 दिनों के दौरान 42 यात्रियों की मौत हो गई है. 

कपाट खुलने के बाद
राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, कपाट खुलने के बाद से अब तक केदारनाथ में सबसे ज्यादा 19 तीर्थयात्रियों की मौत हो चुकी है. इसके बाद यमुनोत्री में 12, बद्रीनाथ में 9 और गंगोत्री में 2 श्रद्धालुओं की जान जा चुकी हैं. 

10 मई को कपाट खोले
आपको बता दें कि 10 मई से चारधाम यात्रा शुरू हुई थी. यमुनोत्री, गंगोत्री और केदारनाथ के कपाट 10 मई को ही खोल दिए गए थे वहीं बद्रीनाथ के कपाट 12 मई को खोले गए थे. जिसके बाद श्रद्धालुओं में चारधाम यात्रा को लेकर एक गजब का उत्साह देखने को मिला. इस उत्साह की वजह से ही सिर्फ 15 दिनों में सारे रिकॉर्ड टूट गई है.

Read More
{}{}