trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01521674
Home >>उत्तर प्रदेश बजट 2023

Budget 2023 : बजट आने से पहले खरीद लो सोना वरना पछताओगे, जानें GOLD में उछाल की 6 बड़ी वजहें

Budget 2023 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को आम बजट पेश करेंगी. साथ ही उत्तर प्रदेश का बजट भी अगले माह पेश होने वाला है. संकेत है कि गोल्ड रेट आम बजट के बाद बढ़ सकते हैं.  

Advertisement
Gold Rate in India
Stop
Amrish Kumar Trivedi|Updated: Jan 09, 2023, 09:09 PM IST

Gold rate today : सोने की कीमत छह माह के शीर्ष स्तर पर चल रही है.1 फरवरी को आम बजट के बाद गोल्ड और ऊपर चढ़कर 57 हजार प्रति 10 ग्राम के स्तर को पार कर सकता है. सोना सोमवार को दिल्ली मार्केट में 56,169 प्रति तोला रहा और इसमें लगातार मजबूती आने के संकेत मिल रहे हैं. आम बजट 1 फरवरी 2023 को पेश होगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन बजट पेश करेंगी. 

1. कमोडिटी  विशेषज्ञ और आईआईएफएल सिक्योरिटीज के उपाध्यक्ष (IIFL Securities) अनुज गुप्ता का कहना है कि अमेरिका का केंद्रीय बैंड फेडरल रिजर्व बैंक द्वारा आगे भी ब्याज दरें बढ़ाने के आसार हैं. इससे रुपये में कमजोरी और पीली धातु में मजबूती आ सकती है. डॉलर इंडेक्स में भी तेजी देखी जा रही है. 

2. दुनिया भर में मंदी की भी आहट है. ऐसे में निवेशक उतार-चढ़ाव की आशंका को देखते हुए शेयर बाजार की जगह सोने की ओर अपना रुख औऱ मजबूत कर सकते हैं.

 3. भारत में एक महीने का खरमास खत्म होने के बाद 16 जनवरी से फिर से सहालग शुरू होने वाली हैं. ऐसे में सोने की मांग बढ़ने के साथ कीमतों में और उछाल देखने को मिलेगा.

4. आम बजट में अभी तो सोने पर आयात शुल्क बढ़ने का कोई संकेत नहीं है. लेकिन अगर कस्टम ड्यूटी वगैरा बढ़ने का ऐलान होता है तो सोना-चांदी और अन्य लग्जरी आइटम महंगे हो सकते हैं. भारत अपनी मांग का 80 फीसदी से ज्यादा सोना आयात करता है. 

5. दुनिया भर में रूस-यूक्रेन युद्ध की विनाशलीला अभी थमी नहीं है. उल्टे युद्ध और ज्यादा भड़क सकता है. ऐसे में कोरोनाकाल के दो वर्षों की तरह अनिश्चितता के इस दौर में सोना और ज्यादा सुरक्षित विकल्प नए साल में बनता जा रहा है. 

6. चीन में लगातार बढ़ते कोरोना मामलों के कारण भी पीली धातु औऱ मजबूत हो सकती है. चीन दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. बीजिंग, शंघाई और अन्य व्यावसायिक शहरों में कोविड के बढ़ते कहर का असर वहां की आर्थिक गतिविधियों में देखने को मिला है. 

सोना छह माह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है. पिछले लगातार 10 हफ्तों से इसमें अमूमन तेजी ही दिखी है.भारतीय कमोडिटी बाजार के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी सोने का भाव लगातार तेजी पकड़ रहा है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (Multi Commodity Exchange (MCX) में गोल्ड फ्यूचर का भाव 55,730 तक गया है. 

 

WATCH: इस मकर संक्रांति अपनी राशि अनुसार करेंगे ये दान तो बनेंगे धनवान

Read More
{}{}