trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02286837
Home >>बरेली

Indian Railway: कहीं छूट न जाए ट्रेन, भारतीय रेलवे की ट्रेनों का नया टाइमटेबल यात्री कर लें नोट

Indian Railway Time Table:​ ट्रेनों की नई समय सारणी एक जुलाई से लागू कर दी जाएगी. पैसेंजर ट्रेनों का विशेष दर्जा भी अब खत्म कर दिया जाएगा. इन ट्रेनों का संचालन पुराने नंबर से करने का निर्णय लिया गया है. इस बारे में उत्तर रेलवे ने अधिसूचना भी जारी की है.

Advertisement
Indian Railways (फाइल फोटो)
Stop
Padma Shree Shubham|Updated: Jun 10, 2024, 08:43 AM IST

Indian Railway New Time Table​: यात्रीगण कृपया ध्यान दें, एक जुलाई से ट्रेनों की समय सारणी में बदलाव होने वाला है. दरअसल, कोरोना महामारी के समय की बात, तब जिन पैसेंजर ट्रेनों को विशेष दर्जा प्राप्त हुआ था उसे अब समाप्त कर दिया जाएगा. इन ट्रेनों का संचालन भी अब पुराने नंबरों पर ही करने का फैसला किया गया है. मुरादाबाद और इज्जतनगर मंडल मुख्यालय पर इस संबंध में मीटिंग भी की जा रही है साथ ही नई समय सारणी पर मंथन भी किया जा रहा है. कुछ ट्रेनों का छोटे स्टेशनों पर रोका जाना अब बंद कर दिया जाएगा और कुछ ट्रेनों के नए ठहराव शुरू करने की तैयारी की जा रही है. 

ट्रेनों की समय सारणी 
रेलवे साल में दो दफा ऐसा करता है जब ट्रेनों की समय सारणी बदल देता है और यह बदलाव इस बार जुलाई माह में बरेली होते हुए गुजरने वाली ट्रेनों के साथ की जा रही है जोकि अप-डाउन 152 ट्रेने हैं. कुछ ट्रेनों की गति में भी वृद्धि किए जाने के भी प्रस्ताव हैं. जून के आखिर में नई समय सारणी तैयार कर इसे एक जुलाई से लागू करने की भी तैयारी है. मुरादाबाद मंडल के डीआरएम आरके सिंह के मुताबिक कमेटी नई समय सारणी पर काम करने में लगी है. दो से 15 मिनट तक का बदलाव अधिकतर ट्रेनों के समय में किया जा सकता है.

पैसेंजर ट्रेनों का विशेष दर्जा
दूसरी ओर एक और बड़ा निर्णय लिया जा रहा है. दरअसल, पैसेंजर ट्रेनों के विशेष दर्जे को एक जुलाई से खत्म किया जाना है और ट्रेनों को पुराने नंबर से संचालित किया जाना है. इस संबंध में उत्तर रेलवे की ओर से अधिसूचना जारी की गई है. आशा की जा रही है कि पूर्वोत्तर रेलवे की अधिसूचना को भी जल्द जारी किया जाएगा. इससे किराया भी कमी आएगी और यात्रियों को राहत मिल पाएगी. 

और पढ़ें- UP Weather: भयंकर लू का टॉर्चर 39 जिलों में रहेगा जारी, कानपुर से गोंडा तक आग की बारिश, भीषण गर्मी का अलर्ट

और पढ़ें- 10 June Ka Rashifal: मिथुन, कर्क और कुंभ राशि को मिल सकती है प्रेम में सफलता, पढ़ें दैनिक राशिफल

बरेली-दिल्ली-बरेली पैसेंजर का संचालन 
बरेली-दिल्ली-बरेली पैसेंजर का संचालन कोरोना काल के बाद नए नंबर पर किया जा रहा था जोकि 04303/04304 था. इस ट्रेन का संचालन अब पहले वाले नंबर- 54075/54076 पर ही किया जाएगा. 04377/04378 बरेली-अलीगढ़-बरेली पैसेंजर का संचालन 54353/54354 नंबर से किया जाएगा. 04375/04376 अलीगढ़-बरेली-अलीगढ़ पैसेंजर पुराने नंबर 54351/54352 नंबर से दौड़ाई जाएगी. इसी तरह विशेष ट्रेनों को भी पुराने नंबरों से संचालित किया जाएगा.
बरेली सिटी-पीलीभीत
बरेली-टनकपुर
बरेली-काशीपुर
बरेली-लालकुआं

Read More
{}{}