trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02028669
Home >>Ayodhya

मिलिए मुन्‍ना माली से, प्राण प्रतिष्‍ठा में जिनके हाथों से चुने फूलों की माला पहनेंगे रामलला

अयोध्‍या में भव्‍य राम मंदिर बनकर तैयार हो गया है. 22 जनवरी को रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा की तैयारियों को भी अंतिम रूप दिया जा रहा है. रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा को भव्‍य बनाने के लिए हर संभव प्रयास जारी है.

Advertisement
Ayodhya Ram Mandir
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 25, 2023, 11:02 PM IST

Ayodhya Ram Mandir : अयोध्‍या में भव्‍य राम मंदिर बनकर तैयार हो गया है. 22 जनवरी को रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा की तैयारियों को भी अंतिम रूप दिया जा रहा है. रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा को भव्‍य बनाने के लिए हर संभव प्रयास जारी है. ऐसा ही प्रयास अयोध्‍या के हनुमानगढ़ी गेट पर फूल माला बेचने वाले मुन्‍ना माली का भी है. मुन्‍ना माली के यहां से आए फूलों से रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा होगी. तो आइये जानते हैं कौन हैं मुन्‍ना माली?

तीन पीढ़‍ियों से कर रहे सेवा 
मुन्‍ना माली ने बताया कि वह हनुमानगढ़ी गेट पर ही माला-फूल की दुकान लगाते हैं. उनकी तीन पीढ़‍ियां भगवान राम की सेवा करती चली आई हैं. मुन्‍ना माली ने बताया कि जब रामलला टेंट में थे तब भी उनकी पीढ़ी राम की सेवा में लगी थी. मुन्‍ना माली ने बताया कि भगवान राम को प्रतिदिन फूल माला देते हैं. आगे भी रामलला के व‍िराजमान होने के बाद भी फूल माला देते रहेंगे. 

महीने में इतनी हो जाती है कमाई 
मुन्‍ना माली ने कहा कि रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा में जितना भी माला-फूल लगेगा, वही देंगे. इतना ही नहीं रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा के लिए उन्‍होंने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं. खास तरह के माला-फूल लाएंगे. रामलला की श्रृंगार आरती के समय भी हमारे यहां से माला-फूल जाते थे. 22 जनवरी को रामलला अपने भव्य महल में विराजमान होने जा रहे हैं. हम लोग उत्साहित हैं उस दिन भी हम लोग फूल माला लेकर जाएंगे. 2006 से पहले हम लोगों को 10 और 20 रुपये महीने मिलते थे, लेकिन अब 2006 के बाद हम लोगों को 2100 प्रति महीने मिल रहे हैं.

अपने हाथों से तोड़कर लाते हैं फूल 
हालांकि मुन्‍ना माली ने यह भी स्‍पष्‍ट कहा है कि वह पैसे के लिए भगवान की सेवा नहीं कर रहे हैं. हम लोग रामलला के प्रति अपना आस्था रखते हैं. सुबह 5 बजे रामलला के दरबार में फूल-माला लेकर पहुंच जाते हैं. इसके अलावा इस माला में खास बात यह भी है कि रामलला को जो फूल माला अर्पित किया जाता है वह हम लोग अपने हाथों से तोड़कर लाते है.

22 जनवरी को होनी है प्राण प्रतिष्‍ठा 
बता दें कि 22 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से लेकर 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक शुभ मुहूर्त है. 84 सेकंड का समय ही बहुत खास है. इस शुभ मुहूर्त में ही कार्यक्रम तय किया गया है. इस दौरान पीएम मोदी के अलावा देश-विदेश के दिग्‍गज भी जुटेंगे. रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा में सुरक्षा को लेकर भी खास ख्‍याल रखा जाएगा. 

Read More
{}{}