trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02024742
Home >>Ayodhya

अयोध्या के छह प्रवेश मार्गों पर बनेंगे भव्य द्वार, तीर्थयात्रियों के ठहराव से लेकर होंगे सारे इंतजाम

 Ayodhya News : अयोध्या में जब आप रामलला के दर्शन के लिए जाएंगे तो आपको किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए तरह-तरह की सुविधाएं विकसित की जाएगी. इसी कड़ी में अयोध्या के छह अलग-अलग प्रवेश द्वार पर गेट कॉम्प्लेक्स बनेंगे. आइए जानते हैं यहां श्रद्धालुओं को कौनसी सुविधाएं मिलेंगी.

Advertisement
अयोध्या के छह प्रवेश मार्गों पर बनेंगे भव्य द्वार, तीर्थयात्रियों के ठहराव से लेकर होंगे सारे इंतजाम
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Dec 23, 2023, 01:28 PM IST

अयोध्या : राम की नगरी अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर का 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों लोकार्पण होगा. अयोध्या धाम में प्रवेश के छह प्रमुख मार्गों पर भव्य गेट कॉम्प्लेक्स बनाए जाएंगे. इसमें तीन को मंजूरी मिल गई  है. लगभग 60 करोड़ रुपये से अंबेडकरनगर (AmbedkarNagar), लखनऊ (Lucknow) और रायबरेली (Raebareli) रोड़ पर निर्माण होगा. जबकि 3 अन्य के लिए जल्द शासन स्तर से बजट मंजूर होगा. इन गेट कॉप्लेक्स में पर्यटकों व श्रद्धालुओं के लिए तमाम सुविधाएं होंगी.

यह जानकारी राज्य के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह द्वारा दी गई है. उन्होंने बताया कि विकास की इसी कड़ी में अयोध्या के प्रमुख छह मार्गों पर देशी-विदेशी सैलानियों और श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए गेट काम्प्लेक्स बनाए जाएंगे. अयोध्या (Ayodhya) से अंबेडकरनगर जाने वाले मार्ग पर राजेपुर गांव में लगभग 19.99 करोड़ रुपये से निर्माण हो.

पार्किंग से लेकर शौचालय व्यवस्था होगी

इसी तरह अयोध्या से रायबरेली जाने वाले मार्ग पर सरियांव गांव में करीब 19.73 करोड़ रुपये से गेट काम्प्लेक्स बनेगा. अयोध्या से लखनऊ मार्ग पर फिरोजपुर गांव में 20.20 करोड़ से गेट काम्प्लेक्स का निर्माण होगा. गेट काप्लेक्स में सभी आवश्यक सुविधाएं जैसे पार्किंग, शौचालय, बैठने के लिए छायादार स्थल, रोड, बागवानी समेत कई और कार्य कराए जाएंगे.

यह जानकारी शुक्रवार को प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने दी. उन्होंने बताया कि विकास की इसी कड़ी में अयोध्या के प्रमुख छह मार्गों पर देशी-विदेशी पर्यटकों और श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए गेट काम्प्लेक्स बनाए जाएंगे. अयोध्या से अंबेडकरनगर जाने वाले मार्ग पर राजेपुर गांव में लगभग 19.99 करोड़ रुपये से निर्माण होगा.

22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

दरअसल, मंदिर निर्माण के साथ भगवान राम की नगरी विश्व की सबसे सुंदरतम नगरी के रूप में विकसित हो रही है. 22 जनवरी 2024 में भव्य गर्भगृह में भगवान राम विराजमान हो जाएंगे. इसके चलते पर्यटकों की संख्या में कई गुना वृद्धि संभावित है. श्रद्धालुओं की सुख सुविधा को नजर रखते हुए काम को युद्ध स्तर पर किया जा रहा है. अयोध्या इंटरनेशनल एयरपोर्ट का संचालन जल्द ही शुरू होने वाला है. जयवीर सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा 30 दिसंबर को इसके लोकार्पण की संभावना है. हेलीपोर्ट भी बनाने की तैयारी है. 

 

Read More
{}{}