trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02068780
Home >>Ayodhya

Ram Mandir: राम मंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा के दिन 1 लाख करोड़ के कारोबार का अनुमान, झंडे से लेकर टोपी की बढ़ी मांग

Ram Mandir News : इन दिनों बाजार से लेकर गली-मोहल्ले में एक खास रौनक देखने को मिल रही है. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर बाजार भी सज गए हैं. राम नाम के टीशर्ट, टोपी और वस्तुओं की खास डिमांड हैं.

Advertisement
Ram Mandir: राम मंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा के दिन 1 लाख करोड़ के कारोबार का अनुमान, झंडे से लेकर टोपी की बढ़ी मांग
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jan 20, 2024, 12:36 PM IST

Ayodhya News: अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. इस कार्यक्रम के लिए ट्रस्ट ने बॉलीवुड से लेकर उद्योग जगत की हस्तियों को आमंत्रित किया है. भारत ही नहीं दुनिया के इतिहास में यह सबसे बड़े सांस्कृतिक अनुष्ठान के रूप में जाना जा रहा है. खास बात यह है कि रामलला प्राण प्रतिष्ठा को लेकर बाजार में भी रौनक है. राम झंडे, बैनर, टोपियां, टी-शर्ट, मिट्टी के दीपक से लेकर पटाखों की मांग बढ़ गई है. 

ऐसे में राम मंदिर यूपी ही नहीं देश की इकोनॉमी को भी बूस्‍ट करने का काम कर रहा है. Confederation of All India Traders (CAIT) के मुताबिक 22 जनवरी को देश में 1 लाख करोड़ रुपए के कारोबार का अनुमान लगाया गया है. ये अनुमान तमाम राज्यों के 30 शहरों के व्यापार संघों से मिले फीडबैक के बाद जारी किया गया है.

राम झंडे, बैनर, टोपियां, टी-शर्ट तक की मांग
22 जनवरी को देश भर के मंदिर और व्यापार संघों द्वारा लगभग 30,000 कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. इस दिन श्री राम चौकी, श्री राम रैलियां, श्री राम पद यात्रा जैसे आयोजन किए जाएंगे. ऐसे में इस आयोजन में शामिल होने वाले लोगों के बीच श्री राम झंडे, बैनर, टोपियां, टी-शर्ट और राम मंदिर की छवि वाले  'कुर्ते' की अच्‍छी खासी बिक्री होने की उम्‍मीद है. 

यह भी पढ़ें: रामलला की प्राणप्रतिष्ठा में तैनात होंगे 30 हजार जवान, पीएम सिक्योरिटी के लिए ATS और SPG ने बनाया खास प्लान

बढ़ रही है राम मंदिर के मॉडल की मांग
वहीं राम मंदिर के मॉडल की मांग भी तेजी से बढ़ र‍ही है. राम मंदिर मॉडल को लोग अपने घरों में रखकर इसका पूजन वगैरह करना चाहते हैं. ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है कि 22 जनवरी तक देशभर में 5 करोड़ से ज्यादा मॉडल्‍स की बिक्री हो सकती है. इसके अलावा दिल्‍ली में इस मौके पर कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे. इस बीच दिल्ली के कई बाजारों में प्रदर्शन के लिए वृन्दावन और जयपुर से लोक नर्तक और गायक भी शामिल होंगे.

Read More
{}{}