trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02030246
Home >>Ayodhya

Amrit Bharat Train: अयोध्‍या से पीएम मोदी रवाना करेंगे देश की पहली अमृत भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन, जानें क्‍या होगी खासियत

Amrit Bharat Express Train : अयोध्‍या में राम मंदिर उद्घाटन से पहले देश की पहली अमृत भारत एक्‍सप्रेस की शुरुआत अयोध्‍या से होगी. जानकारी के मुताबिक, अमृत भारत ट्रेन वंदे भारत की तरह पुश-पुल टेक्नोलॉजी से लैस होगी.

Advertisement
Amrit Bharat Express Train
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 26, 2023, 11:26 PM IST

Amrit Bharat Express Train Launching date: भारतीय रेलवे से सफर करने वालों के लिए अच्‍छी खबर है. वंदे भारत एक्‍सप्रेस की तर्ज पर अमृत भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन की शुरुआत होने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को देश की पहली अमृत भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. पीएम मोदी अयोध्‍या से दिल्‍ली के लिए इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. 

वंदे भारत की तर्ज पर डिजाइन किया गया 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अयोध्‍या में राम मंदिर उद्घाटन से पहले देश की पहली अमृत भारत एक्‍सप्रेस की शुरुआत अयोध्‍या से होगी. जानकारी के मुताबिक, अमृत भारत ट्रेन वंदे भारत की तरह पुश-पुल टेक्नोलॉजी से लैस होगी. इसमें एक इंजन आगे खींचता है और दूसरा पीछे से धक्का देता है. इसलिए ट्रेन जल्दी स्पीड पकड़ लेती है. इससे रूट पर आने वाले मोड़, ब्रिज और स्टेशन में काफी समय बचता है. 

इतनी गति से चलने में सक्षम 
अमृत भारत एक्‍सप्रेस की खासियत है कि इसमें झटके कम महसूस होंगे और गाड़ी स्टेबल रहेगी. ट्रेन के टॉयलेट की डिजाइन के चलते पानी भी कम इस्तेमाल होता है. यह ट्रेन 130 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति से फर्राटा भरेगी. इनका किराया सामान्य ट्रेनों से लगभग 10 फीसदी ही ज्यादा होगा.  मेक इन इंडिया प्रोग्राम के तहत दोनों ही इसे तैयार किया गया है. 

ये सुविधाएं होंगी 
अमृत भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन की हर सीट पर मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट्स लगे होंगे. साथ ही एक खास रैंप डिजाइन की गई है, जिसकी मदद से व्हीलचेयर को आसानी से कोच में प्रवेश करवाया जा सकता है. अमृत भारत में सभी सुविधाएं वंदे भारत ट्रेन वाली ही होंगी. इस ट्रेन में 8 जनरल सेकंड क्लास कोच, 12 सेकंड क्लास 3-टियर स्लीपर कोच और 2 गॉर्ड कंपार्टमेंट समेत कुल 22 कोच होंगे. इस ट्रेन में सीसीटीवी कैमरा, आधुनिक शौचालय, सेंसर वाले वाटर टैप और अनाउंसमेंट सिस्टम भी होगा. 

Read More
{}{}