trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02053969
Home >>Ayodhya

Lucknow News : 22 जनवरी को शराब की दुकानों पर होगा ताला, शिक्षण संस्थाओं में अवकाश घोषित, ये है पूरा आदेश

Ayodhya Ram Mandir: 16 से 22 जनवरी तक हर एक मंदिर में राम संकीर्तन का आयोजन किए जाने और 22 जनवरी की शाम को हर एक घाट, मंदिर में दीपोत्सव का आयोजन किए जाने के साथ ही अयोध्या में सरयू घाट पर दीपोत्सव और फिर आतिशबाजी के निर्देश मुख्य सचिव ने दिए हैं.

Advertisement
ayodhya ram mandir
Stop
Zee News Desk|Updated: Jan 11, 2024, 09:11 AM IST
अयोध्या: अयोध्या में  22 जनवरी को श्रीरामलला के प्राण प्रतिष्ठा का समारोह है. जिसे देखते हुए कुछ नियम तय किए गए हैं और उनका पालन करने के निर्देश भी जारी किए गए हैं. पूरे उत्तर प्रदेश में शराब की दुकानों को बंद रखा जाएगा. इसके अलावा बेसिक, माध्यमिक के साथ ही उच्च शिक्षा शिक्षा विभाग की तरफ से सभी शिक्षण संस्थानों में सार्वजनिक रूप से अवकाश घोषित कर दिया गया है. मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने सामान्य व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था व अतिथियों की व्यवस्था के संबंध में प्राण प्रतिष्ठा के दिन दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं. 
 
मुख्य सचिव ने 16 से 22 जनवरी तक हर मंदिर में राम संकीर्तन का आयोजन करने, 22 जनवरी की शाम को हर घाट, मंदिर में दीपोत्सव का आयोजन करने और अयोध्या में सरयू घाट पर दीपोत्सव के बाद आतिशबाजी के निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव ने मंदिरों में स्क्रीन लगाकर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण दिखाने, सभी शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में 14 से 21 जनवरी तक स्वच्छता अभियान चलाने के भी निर्देश दिए। सभी दफ्तरों में 22 से 26 जनवरी तक सजावट और रोशनी की व्यवस्था की जाएगी।
 
रामचरित मानस की चौपाई के होर्डिंग्स 
ने प्रत्येक टेंट सिटी में मुख्य सचिव 10 बेड का प्राथमिक अस्पताल बनवाने, बाहर से आए डॉक्टरों के लिए आचार्य नरेंद्र देव विश्वविद्यालय व छात्रावास में रुकने की व्यवस्था तय करने के निर्देश जारी किए हैं. मुख्य सचिव ने लखनऊ, गोरखपुर, प्रयागराज के साथ ही वाराणसी से अयोध्या की ओर जाते रास्तों को ग्रीन कॉरिडोर बनाने का निर्देश दिया है. रामचरित मानस की चौपाई के होर्डिंग्स इन रास्तों पर सजाए जाएंगे. 
 
18 जनवरी से अयोध्या में निर्माण कार्य होंगे बंद
अयोध्या में निजी भवनों में मुख्य सचिव ने 18 जनवरी से निर्माण कार्य न किए जाने के निर्देश दिए हैं. भवन निर्माण का मलबा रास्तों से हटाने व अयोध्या के साथ ही आसपास के क्षेत्रों में हर जगह पर साफ सफाई की अच्छी व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं. 
 
अतिथियों के लिए पर्याप्त व्यवस्था 
आश्रय स्थलों में बेड की संख्या दोगुनी किए जाने व मौसम के मद्देनजर अति विशिष्ट अतिथियों के साथ ही मीडिया के लिए एक दिन पहले ही ठहरने से संबंधित व्यवस्था करने के निर्देश मुख्य सचिव ने दिए, वहीं अति विशिष्ट अतिथियों के लिए रैन बसेरों को भी संचालित किए जाने व आवास और टेंट कॉलोनी बनाने के निर्देश दिए. कंबलों की व्यवस्था व 50 एकड़ भूमि पर टेंट सिटी का जल्द   राहत आयुक्त कार्यालय से बनाने के निर्देश दिए हैं. 
और पढ़ें- Lucknow News: नर्सिंग कॉलेजों में प्रधानाचार्य और प्रोफेसरों के भरे जाएंगे खाली पद, 17 से शुरू हो जाएंगे इंटरव्यू 
Read More
{}{}