trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02025441
Home >>Ayodhya

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे धीरेंद्र शास्त्री या नहीं, बाबा बागेश्वर ने किया खुलासा

Ayodhya Ram Mandir : श्रीराम मंदिर संत समिति के महामंत्री स्‍वामी जितेंद्रानंद ने बागेश्‍वर धाम के महंत पंडित धीरेंद्र कृष्‍ण शास्‍त्री को आमंत्रण भेजा है. इतना ही नहीं रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा समोराह में दो दिन रुकने की भी अपील की गई है.

Advertisement
Pandit Dhirendra Shastri
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 23, 2023, 07:32 PM IST

Ayodhya Ram Mandir : अयोध्‍या में रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह को लेकर तैयारियों जोरों पर है. 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्‍ठा का शुभ मुहूर्त निकला है. ऐसे में देश के नामी दिग्‍गज अयोध्‍या में जुटेंगे. रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह में बागेश्‍वर धाम सरकार के पीठाधीश्‍वर पंडित धीरेंद्र कृष्‍ण शास्‍त्री भी पहुंचेंगे. श्रीराम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र की ओर से बागेश्‍वर बाबा को आमंत्रण भेजा गया है.  

बागेश्‍वर बाबा से दो दिन रुकने की अपील 
श्रीराम मंदिर संत समिति के महामंत्री स्‍वामी जितेंद्रानंद ने बागेश्‍वर धाम के महंत पंडित धीरेंद्र कृष्‍ण शास्‍त्री को आमंत्रण भेजा है. इतना ही नहीं रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा समोराह में शामिल होने के लिए आमंत्रण स्‍वीकार भी कर लिया है. आमंत्रण में पंडित धीरेंद्र कृष्‍ण शास्‍त्री को 21 जनवरी को अयोध्‍या पहुंचने और दो दिनों तक रुकने की अपील की गई है. 

17-22 जनवरी तक क्या-क्या होगा? 
रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा समाराहे की शुरुआत 17 जनवरी से शुरू हो जाएगी. 17 जनवरी को रामलला की अचल मूर्ति की भव्य शोभा यात्रा निकालकर राम जन्म भूमि परिसर में स्थापित की जाएगी. इसके बाद 18 जनवरी से पूजन-अर्चन अनुष्ठान की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कर अनुष्ठान की पूर्णाहुति होगी. 22 जनवरी को मृगशिरा नक्षत्र में दिन 12:20 के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. 12:30 बजे प्रधानमंत्री मोदी रामलला की पहली आरती उतारेंगे.

अतिथियों की फाइनल लिस्ट तैयार
प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आने वाले अतिथियों की फाइनल लिस्ट तैयार हो गई है. समारोह में साधु-संत समेत कुल सात हजार मेहमानों को आमंत्रित किया गया है. केदारनाथ, बद्रीनाथ, बाबा विश्वनाथ धाम व वैष्णो देवी मंदिर के प्रतिनिधि समारोह में शामिल होंगे. मेहमानों में क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली को भी न्योता भेजा गया है. तीर्थ क्षेत्र अपने मेहमानों के रुकने की व्यवस्था में जुटा हुआ है. 

Read More
{}{}