trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02064258
Home >>Ayodhya

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में धूम मचा रही 30 साल की रामकटोरी, राम जन्मभूमि आंदोलन से राम मंदिर उद्घाटन तक छा गई

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर में 22 जनवरी को होने वाली प्राण प्रतिष्ठा के दौरान एक बार फिर रामकटोरी चर्चा में है. वर्ष 1992 में राम जन्मभूमि आंदोलन के दौरान यह मिठाई पहली बार बनाई गई थी. अब यह ब्रांड बन चुकी है.  

Advertisement
Ram Katori of Siddharthnagar
Stop
Zee News Desk|Updated: Jan 17, 2024, 07:59 PM IST

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर का प्रथम तल बनकर तैयार हो गया है. आने वाली 22 जनवरी को रामलला का प्राण समारोह भी होने वाला है. इन सब के बीच एक मिठाई की चर्चा तेज हो गई. इस मिठाई का सबंध सीधे राम मंदिर आंदोलन से है.  यह वही मिठाई है जो राम मंदिर आंदोलन में पहली बार बनाई गई है. वर्ष 1992 में राम जन्मभूमि आंदोलन के दौरान यह मिठाई पहली बार बनाई गई थी. अब यह ब्रांड बन चुकी है. क्षेत्र में यह मिठाई हिंदू और मुस्लिम दोनों ही समाज में काफी लोकप्रिय है. 

बर्डपुर निवासी और मिठाई विक्रेता विनोद मोदनवाल राममंदिर आंदोलन में बतौर कारसेवक जुड़े थे. विनोद मोदनवाल बताते हैं कि बात 1992 की है. तब राम मंदिर आंदोलन चरम पर था. संतों, धर्माचार्यों और विश्व हिंदू परिषद ने अयोध्या में कारसेवा का ऐलान किया था. विनोद मोदनवाल कारसेवा के लिए अयोध्या जाते समय 2 नवंबर 1990 गिरफ्तार हो गए. उनको बस्ती जेल में रखा गया. 28 दिन बाद वहां से छूटे तो घर पर कटोरी के आकार की एक मिठाई तैयार की. इसका नाम रखा "रामकटोरी". तब उन्होंने इसे बतौर प्रसाद लोगों में बांटा था.

यह भी पढ़े- आम आदमी भी कर सकेगा अयोध्या राम मंदिर का हवाई दर्शन, बनारस-प्रयागराज समेत 6 शहरों से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू

खोआ और घी से बनी कम मीठी यह मिठाई अपने नाम और खास स्वाद के कारण खासकर बस्ती और गोरखपुर मंडल में हिट हो गई.  इन दोनों मंडलों के बहुत से लोग रोजी रोजगार के चलते देश के महानगरों और विदेशों में रहते हैं इसी बहाने यह मिठाई बाकी जगहों पर भी चली भी जाती है. बिना भेदभाव के सब इसकी मिठास का आनंद लेते हैं. उन्होंने बताया कि सिर्फ मिठाई ही नहीं, भगवान श्रीराम और राम मंदिर बने अलग अलग साइज के पैकेट्स की भी खासी मांग है. लिहाजा पैकेजिंग इंडस्ट्री को भी बूम मिलेगा. 

इसका लाभ इनको तैयार करने वाले कारीगरों को भी मिलेगा. राम कटोरी की लोकप्रियता इस कदर बढ़ी कि जिले के तमाम मिठाई के विक्रेता भी राम कटोरी बनाना शुरू कर दिया. हल्के मीठे स्वाद वाली यह मिठाई मुंबई, अहमदाबाद, सूरत व दिल्ली में रहने वाले पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोग वापसी में साथ ले जाते हैं. स्थानीय लोग बताते हैं कि इसी तरह सऊदी अरब, दुबई व शारजाह जाने वाले लोग वहां रहने वाले परिवारीजन व मित्रों को भेंट के लिए राम कटोरी मिठाई ले जाते हैं.

यह भी पढ़े- Ram Mandir: 22 जनवरी को किन राज्यों में छुट्टी और शराबबंदी, कहां होंगे राम मंदिर उद्घाटन से जुड़े भव्य समारोह

 

Read More
{}{}