Home >>Ayodhya

यूपी के लाल की अनोखी कलाकारी, 4 महीने में रद्दी से तैयार कर दिया भव्‍य राम मंदिर का मॉडल, देखकर हो जाएंगे हैरान

Ayodhya Ram Mandir: यूपी के मुजफ्फरनगर के बीकॉम के एक छात्र ने अखबार की रद्दी से भव्‍य राम मंदिर का मॉडल तैयार किया है. राम मंदिर का मॉडल तैयार करने में छात्र ने 8 हजार स्टिक्स का इस्तेमाल किया है. 

Advertisement
Ayodhya Ram Mandir Model
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jan 07, 2024, 06:19 PM IST

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्‍या में भव्‍य राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को होना है. इसको लेकर बड़े स्‍तर पर तैयारियां की जा रही हैं. इस बीच यूपी के मुजफ्फरनगर के बीकॉम के एक छात्र ने अखबार की रद्दी से भव्‍य राम मंदिर का मॉडल तैयार किया है. राम मंदिर का मॉडल तैयार करने में छात्र ने 8 हजार स्टिक्स का इस्तेमाल किया है. इसे बनाने में करीब 4 महीने का समय लगा है. 

कोरोना काल में मॉडल बनाना सीखा 
दरअसल, मुजफ्फरनगर के गांधी कॉलोनी निवासी जितेंद्र शर्मा का 19 वर्षीय बेटा तुषार बीकॉम का छात्र है. जितेंद्र शर्मा के मुताबिक, कोरोना काल में कॉलेज बंद था. ऐसे में तुषार घर में रखे अखबार की रद्दी से खाली समय में छोटे-छोटे मॉडल बनाना सीखा था. शुरुआत में वह अखबार की रद्दी और फेविकोल की मदद से मॉडल बनाता था. इसके बाद वह पेंसिल बॉक्‍स, बाइक, स्‍कूटर और ई-रिक्‍शा का भी मॉडल बनाने लगा. 

घर वालों ने किया प्रेरित 
तुषार के छोटे-छोटे मॉडलों को देखकर घर वालों ने बड़े मॉडल बनाने के लिए प्रेरित किया. इसके बाद तुषार ने देश के महापुरुषों का भी मॉडल बनाया. इसी बीच अयोध्‍या में बनने वाले राम मंदिर का मॉडल दिखा. इसके बाद तुषार ने भव्‍य राम मंदिर का मॉडल बनाने का सोचा. करीब 4 महीने की कड़ी मेहनत के बाद तुषार ने भव्‍य राम मंदिर का अनोखा मॉडल तैयार कर दिया. 

इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में शामिल करने का दावा 
तुषार के घर वालों का दावा है कि उनके बेटे द्वारा बनाए गए भव्‍य राम मंदिर मॉडल को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में शामिल किया गया है. वहीं, तुषार ने बातचीत में बताया कि यह मॉडल बनाने में करीब 8 हजार स्टिक्स का इस्‍तेमाल किया है. तुषार का कहना है कि उसके भव्‍य राम मंदिर मॉडल को अगर अयोध्‍या में बन रहे रामलला के परिसर में जगह मिल जाए तो उसके मॉडल को देश-दुनिया के लोग भी देख सकेंगे. 

यह भी पढ़ें : जानिए कौन हैं गणेश्‍वर शास्‍त्री द्रव‍िड, जिन्‍होंने रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा का शुभ मुहूर्त निकाला

यह भी पढ़ें : Ayodhya News: रामलला के अयोध्‍या के ये थे पुराने नाम, कभी हुआ करती थी कोसल राज्‍य की राजधानी, जानें रामनगरी का इतिहास
 

{}{}