trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02052207
Home >>Ayodhya

Ram Mandir News: राम मंदिर को 5500 करोड़ का दान, सबसे बड़ा चंदा देकर इस शख्स ने उद्योगपतियों को पछाड़ा

Ayodhya Ram Mandir Donation: अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव संपन्न हो गया है. श्रीराम के भव्य मंदिर के लिए देश-विदेश से रामभक्तों ने दिल खोलकर दान दिया है. देश-विदेश से राम मंदिर के लिए लगातार दान आ रहा है. 

Advertisement
Ram mandir in Ayodhya (File Photo)
Stop
Updated: Jan 22, 2024, 05:37 PM IST

Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर बनकर तैयार है. 22 जनवरी को अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा संपन्न हुई. भगवान  राम के भव्य मंदिर के लिए देश-विदेश श्री राम भक्तों ने दिल खोलकर दान दिया. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की मानें तो अयोध्या में राम मंदिर के लिए अब तक 5500 करोड़ से अधिक का दान मिल चुका है. अब भी राम भक्त अभी भी लगातार दान दे रहे हैं.  देश की बात की जाए तो राम मंदिर के लिए दान देने वालों में मशहूर कथावाचक और अध्यात्मिक गुरु मोरारी बापू का है. इन्होंने 11.3 करोड़ रुपये का दान राम मंदिर को दिया है. गुजरात के सूरत व्यापारी ने तो 101 किलो सोना श्रीराम के चरणों में अर्पित किया है.

अयोध्या में श्री राम मंदिर के लिए सूरत के हीरा व्यापारी लाखी परिवार ने 101 किलो सोना दान किया. सूरत के बड़े हीरे कारोबारियों में से एक दिलीप कुमार लाखी के परिवार ये दान दिया है. इसकी कीमत करीब 60 करोड़ रुपये है. 

रामलला दरबार में आए श्रद्धालुओं को मिलेगा ये खास प्रसाद, अयोध्या राम मंदिर का दर्शन बनेगा यादगार

पहला विदेशी चंदा
विदेशी चंदा की बात की जाए तो अयोध्या स्थित राम मंदिर के लिए सबसे पहला विदेशी चंदा अमेरिका से आया था. अमेरिका में बैठे एक राम भक्त ने पहले दान के रूप में 11 हजार रुपये मंदिर ट्रस्ट को भेजे थे. हालांकि, राम मंदिर ट्रस्ट ने उस दानकर्ता का नाम जाहिर नहीं किया है. 

मोरारी बापू ने दिया इतना दान
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि राम मंदिर के अब सबसे अधिक दान अध्यात्मिक गुरु और कथावाचक मोरारी बापू ने दिया है.  मुरारी बापू ने करीब 11.3 करोड़ रुपये का दान दिया है.  इसके अलावा, अमेरिका, कनाडा और यूनाइटेड किंगडम में स्थित उनके अनुयायियों ने सामूहिक रूप से अलग से 8 करोड़ रुपये का दान दिया है. इसके बाद दूसरे नंबर पर गुजरात के हीरा कारोबारी गोविंद भाई ढोलकिया हैं. इन्होंने राम मंदिर के निर्माण के लिए 11 करोड रुपये दान किए हैं. गोविंद भाई ढोल किया जानेमन कंपनी में श्री रामकृष्ण ने एक्सपर्ट्स के मालिक हैं. जानकारी के मुताबिक अब तक श्रीराम मंदिर के समर्पण निधि वाले अकाउंट में ही अब तक 3200 करोड़ रुपए आ चुके हैं. 

कौन हैं नृपेंद्र मिश्रा, पीएम मोदी ने भरोसेमंद अफसर रहे इस शख्स को क्यों सौंपी थी अयोध्या राम मंदिर की बड़ी जिम्मेदारी

 

कौन है बापू मोरारी?
मुरारी बापू राम चरित मानस के एक प्रसिद्ध व्याख्याता हैं और दुनिया भर में 50 सालों से ज्यादा समय से राम कथाओं का पाठ कर रहे हैं. उनकी कथा का मुख्य उद्देश्य लोगों में शांति, सत्य और प्रेम-करुणा का संदेश फैलाना है.

कब और कहां हुआ था जन्म?
बापू का जन्म 1946 में गुजरात के भावनगर जिले के महुवा के निकट गांव में हुआ था. वह आज भी अपने परिवार के साथ वहीं रहते हैं. वह वैष्णव बावा साधु निम्बार्क वंश से संबंध रखते हैं. उन्होंने अपने बचपन का ज्यादा समय अपने दादा और गुरु, त्रिभोवनदास दादा और दादी अमृत मां के साथ बिताया है. उनकी दादी घंटों तक उन्हें लोककथाएं सुनाती थीं. उनकी वेबसाइट के अनुसार, मोरारी बापू ने 12 साल की उम्र में संपूर्ण राम चरित मानस को याद कर लिया था. उन्होंने 14 साल की उम्र में राम कथा का पाठ करना शुरू कर दिया था. उनकी वेबसाइट के अनुसार, मोरारी वापू वैष्णव बावा साधु निम्बार्क वंश से आते हैं. मोरारी बापू की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी उनकी कथा सुन चुके हैं.

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए भगवान राम की ससुराल से आए उपहार, नेपाल से आई भार यात्रा में देखें क्या-क्या आया

UP Weather Update: घने कोहरे के बीच बर्फीली हवाओं ने बढ़ाई गलन, बारिश के बाद लखनऊ में लुढ़का पारा
 

 

Read More
{}{}