trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02004057
Home >>यूपी एवं उत्‍तराखंड

India vs Pakistan: भारत की सबसे सस्ती कारों की पाकिस्तान में कीमत जान हैरान रह जाएंगे आप, जानें इस महंगाई का कारण

India vs Pakistan Car Price: पाकिस्तान आज किस हालात में है ये सभी जानते हैं. भारत के लोग यह जान हैरान हो जाएंगे कि पाकिस्तान में बिकने वाली टॉप- 5 कारों में से 3 कारें भारतीय हैं. भारत की इस सस्ती कारों के पाकिस्तान में रेट जान हैरान हो जाएंगे....  

Advertisement
India vs Pakistan
Stop
Sandeep Bhardwaj|Updated: Dec 10, 2023, 08:18 PM IST

India vs Pakistan: आज के समय में घर में चार पहिये वाली गाड़ी होना जरूरत और हैसियत दोनों के लिए जरूरी है. हमारे देश ने इतना विकास कर लिया है कि आजकल गाड़ी लेना उतनी बड़ी बात नहीं रह गयी है जितनी आज से दो दशक पहले तक मानी जाती थी. गाँव हो या शहर लोग अपनी जरुरत और रुतबे के हिसाब से बड़ी छोटी गाड़ियां खरीद रहे हैं. लेकिन हमारे पड़ोसी देश में रहने वालों के लिए अब भी गाड़ी खरीदना एक बहुत बड़े सपने जैसा है. जो गाड़ी हम यहाँ 4 - 6 लाख में खरीद रहे हैं इसी गाड़ी के लिए पाकिस्तान में 25 -30 लाख  (PKR) रुपये देने पड़ते हैं. 

पहले से भी कंगाल हुआ पाकिस्तान
पाकिस्तान की आर्थिक हालत बेहद ख़राब है. यहाँ के नेता इसके लिए एक दूसरे को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं. अर्थव्यवस्था बुरे दौर से गुजर रही है. यहाँ गाड़ी. बंगला तो छोड़िये खाने पीने तक का सामान इतना महंगा हो गया है कि लोगों का जीना मुश्किल हो गया है. आर्थिक तंगी झेल रहा पाकिस्तान अब महंगाई के मामले में दिवालिया हो चुके श्रीलंका से भी आगे निकल गया है.  इस समय पूरे एशिया में सबसे ज्यादा महंगाई पाकिस्तान में है. पहले से कर्ज में डूबा पाकिस्तान अब फिर से कर्ज के लिए दुनिया का मुंह ताक रहा है और यहाँ के नागरिक आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं. 

ये खबर भी पढे़ं- Kitchen Hacks: किचन का काम आसान करने वाले ये बर्तन ले रहे जान, हो सकती है कैंसर थायरड जैसी गंभीर बीमारी

भारत और पाकिस्तान में कार की कीमत का अंतर 
भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली मारुती सुजुकी आल्टो कार है जिसकी कीमत 3.54 लाख से शुरू है और 5.13 लाख  तक खरीद सकते हैं. वही पाकिस्तान में इसकी कीमत लगभग 22.51 लाख से शुरू होकर (PKR 2,251,000/) 29 .35 लाख  (PKR 2,935,000 ) रूपए है. ये वो गाड़ी है जो भारत में सबसे ज्यादा बिकती है. इसके अलावा भी अगर आप पाकिस्तान में और गाड़ियों की कीमत सुनेंगे तो आपके होश उड़ जाएंगे. वैगनआर कार पाकिस्तान में 32 लाख से शुरू होती है. वहीं स्विफ्ट गाड़ी की कीमत 42 .56  लाख से शुरू होती है.

ये खबर भी पढे़ं- Home Remedies: हाई ब्लड प्रेशर के चमत्कारी घरेलू इलाज, चुटकियों में मिलेगा आराम

 

Read More
{}{}