trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02057990
Home >>इलाहाबाद

प्रयागराज माघ मेले में सुरक्षा के रहेंगे कड़े इंतजाम, आठ हजार पुलिसकर्मी, CCTV कैमरे और ड्रोन से होगी निगरानी

Prayagraj Magh Mela 2024: मेला क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे से 24 घंटे निगरानी की जाएगी. इसके साथ ही ड्रोन कैमरों से भी नजर रखी जाएगी. 

Advertisement
Prayagraj Magh Mela 2024
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jan 13, 2024, 03:10 PM IST

मो.गुफरान/प्रयागराज: प्रयागराज के संगम तट पर 15 जनवरी मकर संक्रांति स्नान पर्व से दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक एवं आध्यात्मिक माघ मेले की शुरुआत हो रही है. इस बार के माघ मेले को महाकुंभ 2025 का ट्रायल माना जा रहा है. इस लिहाज से योगी सरकार ने माघ मेले को दिव्य और भव्य बनाने के निर्देश दिए हैं. ऐसे में माघ मेले की सुरक्षा व्यवस्था भी कड़ी रहेगी. माघ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की असुविधा न हो, इसका भी ध्यान रखा जा रहा है. इस बार माघ मेला क्षेत्र में करीब आठ हजार पुलिस फोर्स के जवान चप्पे-चप्पे पर तैनात नजर आएंगे. पीएसी, आरएएफ और एटीएस का कमांडों दस्ता भी मेले में तैनात रहेगा. 

एलआईयू और आईबी की टीमें भी मेला क्षेत्र की हर गतिविधियों पर नजर रखेंगी. मेला क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे से 24 घंटे निगरानी की जाएगी. इसके साथ ही ड्रोन कैमरों से भी नजर रखी जाएगी. जल पुलिस के जवान और प्रशिक्षित गोताखोर स्नान घाटों पर तैनात रहेंगे. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के जवान भी माघ मेले में स्नानार्थियों की सुरक्षा के लिहाज से तैनात रहेंगे. स्नान घाटों पर गहरे जल में डीप वाटर बैरिकेटिंग भी की गई है. श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिहाज से मेले में चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं. 

संगम नगरी प्रयागराज में 54 दिनों तक चलने वाले आस्था के सबसे बड़े धार्मिक मेले की औपचारिक शुरुआत 15 जनवरी को मकर संक्रांति स्नान पर्व से होगी. माघ मेले का समापन 8 मार्च को महाशिवरात्रि स्नान पर्व के साथ होगा. करीब 54 दिनों तक संगम की रेती पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु देश और दुनिया के कोने से आस्था की डुबकी लगाने के लिए आएंगे. इस लिहाज से सुरक्षा के भी बेहद कड़े इंतजाम रहेंगे. 

मेला क्षेत्र के छः सेक्टर में करीब 14 पुलिस थाने और 41 पुलिस चौकियों का निर्माण किया गया है. थानों और चौकियों पर पुलिस कर्मियों की तैनाती भी कर दी गई है. साथ ही सभी थानों पर फायर स्टेशन और वाच टावर भी बनाया गया है. थानों पर तैनात पुलिसकर्मी जहां श्रद्धालुओं की सुरक्षा की भूमिका में रहेंगे, तो वहीं फायर ब्रिगेड की टीम किसी भी संभावित अग्नि कांड पर त्वरित रोकने का काम करेगी. 

माघ मेला डीआईजी राजीव नारायण मिश्रा ने बताया कि इस बार के माघ मेले की सुरक्षा बेहद चाक चौबंद रहेगी. श्रद्धालुओं को किसी तरह किसी असुविधा न हो इसके लिए पुलिस का आचरण और व्यवहार भी बदला हुआ दिखाई देगा. माघ मेले में तैनात पुलिसकर्मी मित्रवत व्यवहार करते हुए दिखाई देंगे. उनके मुताबिक इस बार का माघ मेला महाकुंभ का ट्रायल है. इसलिए कई नवाचार किए गए हैं. सुरक्षा के लिहाज से खास इंतजाम दिखाई देंगे. 

 

Read More
{}{}