Home >>अलीगढ़

कौन हैं हाथरस वाले बाबा का दाहिना हाथ, देव प्रकाश की गिरफ्तारी से खुलेंगे गहरे राज

Hathras Stampede Incident: हाथरस हादसे के मुख्य आरोपी देव प्रकाश मधुकर को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया गया है. हादसे के बाद से ही देव प्रकाश मधुकर फरार था. जानते हैं बाबा के इस राजदार के बारे में...

Advertisement
Dev Prakash Madhukar
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jul 06, 2024, 11:51 AM IST

Hathras Stampede: हाथरस भगदड़ में 123 लोगों की जान चली गई और उसका मुख्य आरोपी देव प्रकाश मधुकर हाथरस का ही रहने वाला है. मधुकार बाबा का करीबी था और वह काफी लंबे समय से बाबा के टच में था. रिपोर्ट्स के मुताबिक मधुकर बाबा के लिए आने वाली फंडिंग समेत हर काम पर अपनी पैनी नजर रखता था. गुरुवार रात को उसने पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया. इसके ऊपर पुलिस ने एक लाख रुपये का इनाम भी रखा था.  शनिवार (6 जुलाई) देव प्रकाश मधुकर को हाथरस कोर्ट में पेश किया जाएगा. आइए जानते हैं कि उसका बैकग्राउंड क्या है और वह बाबा से कैसे जुड़ा और क्या करता था.

ये भी पढ़ें- Hathras Stampede: हाथरस हादसे के 100 घंटे बाद सामने आया भोले बाबा, खुद को बेगुनाह बताते हुए किया बड़ा खुलासा

हाथरस हेडक्वार्टर का सारा काम उसके जिम्मे था. जिस सत्संग में यह हादसा हुआ उसका मुख्य आयोजनकर्ता यही था. हाथरस हादसे के बाद से ही बाबा और उसका खास सहयोगी मधुकर परिवार के साथ फरार था. आज बाबा मीडिया के सामने आया और अपनी सफाई दी.  

कौन है देव प्रकाश मधुकर?
गुरुवार को हाथरस भगदड़ कांड के मुख्य आरोपी देव प्रकाश मधुकर ने दिल्ली में सरेंडर किया. इस बीच बाबा सूरजपाल के वकील होने का दावा करने वाले सीनियर एडवोकेट एपी सिंह ने नया दावा किया है कि उन्होंने हाथरस कांड के मुख्य आरोपी आयोजन करता वेद प्रकाश मधुकर को पुलिस के सामने सरेंडर करवाया है. गौरतलब है कि हाथरस में सत्संग के बाद हुए हादसे के लिए मुख्य आरोपी देव प्रकाश मधुकर पर एक लाख रुपये का इनाम रखा गया था. सूत्रों के अनुसार देवप्रकाश की पत्नी रंजना को पुलिस ने हिरासत में लिया था जिसके बाद मधुकर की लोकेशन ट्रैक हो गयी थी. सिकंदरामऊ कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला दमदमपुरा की न्यू कॉलोनी में उसका घर है. घटना के बाद से वो अपने पूरे परिवार के साथ फरार था. 

ये भी पढ़ें- Hathras stampede: फरार नारायण साकार हरि को जानलेवा बीमारी, वकील ने बताया क्यों सामने नहीं आ रहे हाथरस वाले बाबा

अवागढ़ के गांव सलेमपुर में पैतृक आवास
देव प्रकाश करीब 10 साल पहले एटा जिले के अवागढ़ ब्लॉक की ग्राम पंचायत सलेमपुर गादरी के मजरा सलेमपुर को छोड़कर सिकंदराराऊ में आकर बस गया था.अभी वह सिकंदराराऊ के मोहल्ला दमदपुरा नई कॉलोनी में रह रहा था. सिकंदराराऊ में आते ही वह भोले बाबा की मानव मंगल मिलन सद्भावना समागम समिति से जुड़ गया और धीरे-धीरे सत्संग आयोजन से जुड़े कार्यों के प्रति लगन को देखते हुए देव प्रकाश को मुख्य सेवादार की जिम्मेदारी मिली. देव प्रकाश की मां ब्रह्मा देवी और पिता राम सिंह अभी भी अवागढ़ के गांव सलेमपुर में स्थित पैतृक मकान में ही रहते हैं. देवप्रकाश का बड़ा भाई अखिलेश कुमार निधौली कलां स्थित विद्युत निगम में लाइनमैन के पद कार्य करता है. सिकंदराराऊ के फुलरई मुगलगढ़ी में हुए सत्संग की अनुमति भी देवप्रकाश ने ही उपजिलाधिकारी सिकंदराराऊ से ली थी. 

मधुकर पर ये धाराएं
देव प्रकाश मधुकर पर भारतीय न्याय संहिता की धारा 105, 110, 126, 223, 238 के तहत केस दर्ज किया है. जानकारी के अनुसार कार्यक्रम के संचालन में 78 लोग शामिल थे.

मधुकर से पूछताछ जारी
शुक्रवार देर रात पुलिस देव प्रकाश मधुकर को लेकर हाथरस पहुंची.देव प्रकाश मधुकर से हाथरस पुलिस लगातार पूछताछ कर रही है.  अज्ञात जगह पर मधुकर से पूछताछ कर रही है.  पुलिस 6 ADG रैंक के अधिकारी मधुकर से पूछताछ कर रहे हैं. पुलिस मधुकर से सत्संग में फंडिंग का सोर्स जानना चाहती है. मधुकर पुलिस को सीधा जवाब नही दे रहा.  मधुकर सिर्फ खुद को बार बार बाबा का सेवादार बता रहा है. आज शाम 5 बजे से पहले पुलिस मधुकर को कोर्ट में पेश करेगी.

जांच आयोग की तीन सदस्यीय टीम आज हाथरस में 
इलाहाबाद हाईकोर्ट के रिटायर्ड न्यायाधीश बृजेश कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय टीम 6 जुलाई को हाथरस आएगी. जांच आयोग की इस टीम में पूर्व आईएएस हेमंत राव, पूर्व आईपीएस भवेश कुमार सिंह मौजूद रहेंगे. न्यायिक जांच आयोग की टीम सुबह 11 बजे हाथरस पहुंचेगी. 

ये भी पढ़ें- नारायण साकार हरि की तलाश में मैनपुरी-आगरा से लेकर ग्वालियर तक छापेमारी, नोएडा में भी रेड

ये भी पढ़ें- Hathras News: हाथरस हादसे के चौथे दिन सामने आया नारायण साकार हरि, आरोपों पर किया बड़ा खुलासा

{}{}