Home >>अलीगढ़

Aligarh News: अलीगढ़ में 88 दिनों तक क्यों लगी धारा 144, औरंगजेब की हत्या को लेकर तनाव के बीच फैसला

Section 144 imposed: दिल्ली के नजदीक उत्तर प्रदेश के एक जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है, अगले 88 दिनों तक जिले में धारा 144 लागू रहेगी. तनाव के बीच प्रशासन ने यह बड़ा फैसला लिया  है. 

Advertisement
Aligarh News: अलीगढ़ में 88 दिनों तक क्यों लगी धारा 144, औरंगजेब की हत्या को लेकर तनाव के बीच फैसला
Stop
Shailjakant Mishra|Updated: Jun 21, 2024, 01:21 PM IST

अलीगढ़: यूपी के अलीगढ़ जिले में तनाव के बाद धारा 144 को लागू कर दिया गया है. अगले 88 दिनों तक जिले में धारा 144 लागू रहेगी. अलीगढ़ के थाना गांधी पार्क क्षेत्र अंतर्गत मामू भांजा क्षेत्र के मोहल्ला रंगरेजान में चोरी के शक में पीट-पीटकर की गई औरंगजेब की हत्या के चलते प्रशासन ने बड़ा निर्णय लिया है.

अलीगढ़ महानगर में आगामी 88 दिन के लिए धारा 144 लागू कर दी गई है. इसका आदेश 15 जून से 10 सितंबर तक रहेगा. 17 जुलाई को मोहर्रम, 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस, 19 अगस्त को रक्षाबंधन, 26 अगस्त को जन्माष्टमी, विभिन्न परीक्षाओं व अन्य संवेदनशील कारणों से आपातिक स्थिति को देखते हुए निर्णय लिया गया है. मामू-भांजा प्रकरण को लेकर धारा 144 के आदेश को महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

तनाव की स्थिति बरकरार
अलीगढ़ के मामू-भांजा इलाके में चोरी के शक में युवक की कथित पिटाई से मौत के बाद पुराने शहर में तनाव की स्थिति बरकरार है और शहर में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस व जिला प्रशासन अलर्ट पर हैं. इस बीच शहर के मुख्य मौलवी ने लोगों से शांति की अपील की है. मंगलवार रात मामू भांजा इलाके में भीड़ द्वारा फरीद (35) नामक व्यक्ति पर जानलेवा हमला करने के बाद पुलिस ने छह लोगों को गिरफ्तार किया है.

सांप्रदायिक तनाव फैला
इस घटना से इलाके में सांप्रदायिक तनाव फैल गया. अपर जिला मजिस्ट्रेट (एडीएम) अमित कुमार ने बृहस्पतिवार को कहा कि स्थिति शांतिपूर्ण और नियंत्रण में है. उन्होंने कहा, “हम स्थिति पर कड़ी नजर रख रहे हैं और प्रभावित क्षेत्र में पर्याप्त पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है।’’ अलीगढ़ के प्रमुख मुफ्ती खालिद हमीद ने शहर में शांति और हिंदू-मुस्लिम सौहार्द का आह्वान किया. 

चोरी के शक में मारा-पीटा
पुलिस अधीक्षक (नगर) एम. शेखर पाठक ने बुधवार को बताया था कि पीड़ित परिवार द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के अनुसार, फरीद एक भोजनालय में काम करता था. मंगलवार देर रात वह काम खत्म करके अपने घर लौट रहा था. रास्ते में पुराने शहर के मामू भांजा मोहल्ले में कुछ लोगों ने उसे चोरी करने के शक में घेर कर मारा—पीटा. पाठक के मुताबिक पुलिस ने मौके पर पहुंचकर गंभीर रूप से घायल फरीद को मलखान सिंह अस्पताल पहुंचाया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गयी. 

जांच जारी
उन्होंने कहा कि युवक की मौत की खबर फैलते ही अस्पताल में बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ जमा हो गई और हत्यारों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग करने लगी. पाठक ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज के आधार पर गिरफ्तारियां की गई हैं और कुछ अन्य अज्ञात लोगों पर भी मामला दर्ज किया गया है, आगे की जांच जारी है.

यह भी पढ़ें - Aligarh news: अलीगढ़ में प्रचंड गर्मी का कहर, बस में सफर कर रहे दो यात्रियों की मौत

यह भी पढ़ें - Aligarh news: अलीगढ़ में चोरी के शक में मॉब लिंचिंग, कपड़ा कारोबारी के घर मुस्लिम युवक को पीट-पीटकर मार डाला, वीडियो वायरल

 

 

 

{}{}