trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02193420
Home >>आगरा

Unnao News: लड़ाकू विमानों के सामने आया कुत्ता, हवाई पट्टी पर अभ्यास के बीच मचा हड़कंप

Agra Lucknow Expressway: उत्तर प्रदेश के लखनऊ- आगरा एक्सप्रेस- वे पर मिशन गगन शक्ति के तहत वायुसेना के लड़ाकू विमान सुखोई- जगुआर उड़ान भर रहे हैं. एक्सरसाइज के दौरान एयर स्ट्रिप पर एक कुत्ता आने से एयरफोर्स के कर्मियों की सांसे फूल गई. जानें कैसे हादसा होते- होते टला?....  

Advertisement
Agra Lucknow Expressway
Stop
Sandeep Bhardwaj|Updated: Apr 07, 2024, 05:04 PM IST

Gagan Shakti Lko-Agra expressway: भारतीय वायु सेना के द्वारा 7 अप्रैल रविवार को लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर लड़ाकू विमानों के साथ गगन शक्ति ड्रिल का आयोजन किया गया. रविवार 7 अप्रैल को आपातकालीन अभ्यास के दौरान भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान सुल्तानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर अपने करतब दिखा रहे थे.  एक्सप्रेस वे के रनवे पर तकरीबन 4 घंटे तक चलने वाले एयर शो के दौरान अचानक से रनवे पर एक कुत्ता आ गया. रनवे पर कुत्ता आ जाने से अफरातफरी के हालात बन गए. एयरफोर्स के कर्मियों के द्वारा आनन-फानन में रनवे पर पहुंचे कुत्ते को मौके से खदेड़ कर भगाया गया. तकरीबन 4 घंटे तक चलने वाले इस एयर शो में भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों के अलावा हेलीकॉप्टर तथा विभिन्न प्रकार के विमान हिस्सा ले रहे हैं. 

ये खबर भी पढ़ें- Agra- lucknow expressway: आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर यात्रा से पहले पढ़ लें ये खबर, कहीं रास्ते में न आ जाए रुकावट

भारतीय वायु सेना का यह संपूर्ण अभ्यास 10 दिनों तक चलने वाला है और देश भर में दस अलग-अलग स्थानों पर होगा, जिसमें रविवार को लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे यह रिहर्सल की गई. 7 अप्रैल 2024 रविवार के शो से पहले शनिवार को रिहर्सल ड्रिल का आयोजन किया गया. रविवार के शो में चुनिंदा लड़ाकू जेट, हेलीकॉप्टर और अन्य सैन्य विमानों का प्रदर्शन किया, जिसमें मिग-21 विमान भी शामिल थे, जिसे 2025 से चरणबद्ध तरीके से हटा दिया जाएगा. शनिवार की रिहर्सल में सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान, एएन-32 परिवहन विमान, मिराज-2000 लड़ाकू विमान, तेजस, चिनूक, अपाचे और प्रचंड हेलीकॉप्टर शामिल थे.  गगन शक्ति शोकेस का आयोजन लगभग हर पांच साल में होता है. 

कब हुआ था इस एक्सप्रेस- वे का उद्घाटन
21 नवंबर, 2016 को तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आगरा- लखनऊ एक्सप्रेस- वे का शुभारंभ किया था.इस एक्सप्रेस- वे पर बांगरमऊ, उन्नाव में साढ़े तीन किमी लंबी हवाई पट्टी बनी है. भारतीय वायु सेना ने छह लड़ाकू विमानों के एक समूह को उतारा था. इसमें सुखोई-30 एमके, मिराज-2000 शामिल थे. 6 और 7 अप्रैल को लड़ाकू विमान इस एक्सप्रेस- वे पर पहली बार नहीं उतरेंगे. यह आयोजन इस रोड पर तीसरी बार हुआ है. 

Read More
{}{}