trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02016406
Home >>UP Ki Baat

Mathura news: शाही ईदगाह में ओम और कमल के निशान!, हिन्दू पक्ष ने एक्सक्लूसिव तस्वीरों के साथ ठोका दावा

Mathura news: हिंदू पक्ष ने दावा किया है कि शाही मस्जिद ईदगाह में भी सनातन धर्म के चिह्न हैं. साल 1953 में ईदगाह के पास खुदाई के दौरान कुछ तस्वीरें सामने आई थी, उस समय खुदाई के दौरान कई ग्रह-विग्रह भी प्राप्त हुए थे.

Advertisement
Mathura news: शाही ईदगाह में ओम और कमल के निशान!, हिन्दू पक्ष ने एक्सक्लूसिव तस्वीरों के साथ ठोका दावा
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 18, 2023, 02:16 PM IST

Mathura news: इलाहाबाद हाईकोर्ट में मथुरा श्री कृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह मस्जिद विवाद मामले में आज फिर सुनवाई होने जा रही है. दूसरी तरफ वाराणसी में ज्ञानवापी परिसर के मामले जैसा ही कुछ मामला यहां भी नजर आ रहा है. दरअसल कुछ समय पहले हिंदू पक्ष ने दावा किया था, कि शाही मस्जिद ईदगाह में भी सनातन धर्म के चिह्न हैं. आपको बता दें कि साल 1953 में ईदगाह के पास खुदाई के दौरान कुछ तस्वीरें सामने आई थी, उस समय खुदाई के दौरान कई ग्रह-विग्रह भी प्राप्त हुए थे. फिलहाल कुछ तस्वीरें सामने आई हैं. हिंदू पक्ष दावा कर रहा है कि यह सभी तस्वीरें शाही ईदगाह के अंदर की हैं. वहीं मस्जिद की दीवारों पर ओम और कमल के निशान होने का दावा किया जा रहा है. 

हिंदू पक्ष ने दावा किया है कि कोर्ट कमीशन की कारवाई के दौरान भी ऐसी ही तस्वीरें और सबूत सामने आएंगे. बता दें कि 14 दिसंबर को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर से सटे शाही ईदगाह परिसर के कोर्ट कमिश्नर सर्वे को मंजूरी दी थी. कोर्ट ने शाही ईदगाह परिसर के सर्वे के लिए अदालत की निगरानी में एक एडवोकेट कमिश्नर की नियुक्ति की मांग स्वीकार कर ली थी. हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने बताया था कि एडवोकेट कमिश्नर की नियुक्ति हम जारी कर रहे हैं. कोर्ट ने शाही ईदगाह परिसर के सर्वे को मंजूरी दे दी है.

इलाहाबाद हाईकोर्ट श्रीकृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह परिसर सर्वे की रूपरेखा आज तय करने जा रही है. कोर्ट आज तय करेगा कि सर्वे कैसे किया जाएगा. इस सर्वे में कार्बन डेटिंग, स्ट्रैटिग्राफी, आर्कियोमेट्री, डेंड्रोक्रोनोलॉजी, एथनो क्रोनोलॉजी, आर्कियोलॉजिकल एक्सकैवेशन जैसै कई तरीकों का इस्तमाल किया जा सकता है. मंदिर पक्षकारों के साथ - साथ हाईकोर्ट मस्जिद पक्ष के वकील भी कोर्ट परिसर पहुंचने लगे है. हाईकोर्ट गेट का बकायदा पास बनवाकर ठाकुर जी की मूर्ति को वादी अंदर ले गए हैं. वक्फ बोर्ड के वकील भी कोर्ट परिसर में मौजूद है. आज हाईकोर्ट कितने लोगों का पैनल कोर्ट कमीशन के सर्वे में रहेगा यह भी तय करेगा. 

यह भी पढ़े-  Parliament Security Breach: संसद सुरक्षा में सेंध लगाने के आरोपी सागर ने कहा- कुछ गलत नहीं किया है..., घरवालों के सामने खोली जुबान

Read More
{}{}