trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02056185
Home >>आगरा

Indian Railway: बिना टिकिट यात्रा करने वाले हो जाएं सावधान! अब ऐसे जुर्माना वसूलेगा रेलवे

Railway QR Payment: रेलवे भी डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए पहल कर रहा है. इसी के तहत ट्रेन में बिना टिकट यात्रा कर रहे लोग अब रेलवे को क्यूआर कोड स्कैन करके जुर्माना भर सकेंगे. 

Advertisement
Indian Railway: बिना टिकिट यात्रा करने वाले हो जाएं सावधान! अब ऐसे जुर्माना वसूलेगा रेलवे
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jan 12, 2024, 12:45 PM IST

मनीष गुप्ता/आगरा: देश में तेजी से डिजिटल लेनदेन बढ़ रहा है. डिजिटल भुगतान आसान होने के बाद अब लोग जेब में ज्यादा नकदी लेकर नहीं चलते हैं. रेलवे भी डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए पहल कर रहा है. इसी के तहत ट्रेन में बिना टिकट यात्रा कर रहे लोग अब रेलवे को क्यूआर कोड स्कैन करके जुर्माना भर सकेंगे. इसके अलावा जनरल टिकट पर स्लीपर में यात्रा करते पाए गए और अन्य मामलों में भी जेब में नकदी न होने पर यात्री डिजिटल भुगतान करके जेल जाने से बच सकेंगे. रेल प्रशासन द्वारा टिकट चेकिंग स्टाफ को 350 हेड हेल्ड टर्मिनल मशीनें दी गई हैं, जिसकी वजह से डिजिटल भुगतान संभव हुआ है. 

QR कोड से कर सकेंगे जुर्माने का भुगतान 
आगरा रेल मंडल ने भी लोगों की डिजिटल भुगतान की बढ़ती आदत को समझते हुए टिकट चेकिंग स्टाफ के हाथों में एचएचटी थमा दिए हैं. आगरा रेल मंडल की पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने आगरा मंडल में 350 टिकट चेकिंग स्टाफ को एचएचटी दे दिए गए हैं. इनमें ट्रेन में चलने वाले स्टेशन ड्यूटी करने वाले बस स्क्वाड में शामिल सभी टीटीई शामिल हैं. अब जिस भी यात्री को रेलवे को किसी भी तरह का जुर्माना अथवा भुगतान करना है. वह मशीन में जनरेट होने वाले QR कोड को अपने मोबाइल में स्कैन करके ऐसा कर सकते हैं. इससे यात्रियों को भी फायदा होगा. 

रामलला प्राण प्रतिष्ठा के 11 दिन पहले क्यों पूजा पर बैठे PM मोदी ? बताई बड़ी वजह

 

जबरन धन उगाई के आरोप से बचेगा स्टाफ
दरअसल जिस टीटीई के हाथ में एचएचटी होगी. वह चेकिंग के दौरान यात्री से जुर्माना अथवा किसी भी तरह का भुगतान लेने के लिए मशीन में पूरी तरह जानकारी भरकर क्यूआर कोड जनरेट करेगा. यात्री उस क्यूआर कोड को अपने मोबाइल से स्कैन करके पेमेंट करेंगे. इससे लेनदेन में पारदर्शिता रहेगी और टिकट चेकिंग स्टाफ पर जबरन उगाई के आरोप से भी बचा जा सकेगा. 

Read More
{}{}