trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02010889
Home >>आगरा

Mathura news: कान्हा की नगरी में विहार पंचमी मनाने पहुंचेंगे लाखों श्रद्धालु, प्रकाट्यउत्सव में होगी राधे नाम की गूंज

Banke Bihari Vrindavan: बांके बिहारी की नगरी मथुरा में विहार पंचमी बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है. इसको लेकर निधिवन राज मंदिर से लेकर ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर तक तैयारियां तेज हो गई हैं.

Advertisement
Mathura news: कान्हा की नगरी में विहार पंचमी मनाने पहुंचेंगे लाखों श्रद्धालु,  प्रकाट्यउत्सव में होगी राधे नाम की गूंज
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 14, 2023, 05:48 PM IST

Banke Bihari Vrindavan: बांके बिहारी की नगरी मथुरा में विहार पंचमी बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है. इसको लेकर निधिवन राज मंदिर से लेकर ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर तक तैयारियां तेज हो गई हैं. इस दिन ठाकुर जी का आशीर्वाद पाने के लिए देश से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी बड़ी तादात में लोग पहुंचते है. ठाकुर बांकेबिहारी के प्राकट्योत्सव विहार पंचमी 17 दिसंबर को मनाई जाएगी. इस दिन दुनिया भर से लाखों श्रद्धालु वृंदावन पहुंचेंगे. वहीं साल के अंतिम दिनों में यहां आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या भी काफी बढ़ जाएंगी जिससे हालात बिगड़ सकते है. भारी भीड़ को देखते हुए लोगों ने पहले से ही होटेल और गेस्ट हाउस बुक कर लिए है.

वर्ष के अंतिम दिनों में उमड़ती है भारी भीड़
वर्ष के अंतिम दिनों और फिर नए वर्ष के स्वागत के लिए लाखों की संख्या में श्रद्धालु ठाकुर बांकेबिहारी के दरबार मे पहुंचते हैं. 17 दिसंबर को इस बार विहार पंचमी है. इस दिन आराध्य का प्राकट्य हुआ था. विहार पंचमी पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु उनके दर्शन को पहुंचते हैं. इसके बाद क्रिसमस की छुट्टी पड़ जाएगी और फिर नए वर्ष के अंतिम दिनों में यहां भीड़ उमड़ेगी.
 
हर कार्यक्रम होगा खास

विहार पंचमी के दिन यानी 17 दिसंबर को बांके बिहारी का पंचामृत से महाअभिषेक कराया जाएगा. इसेक बाद प्राकट्यस्थली की सेवायतों द्वारा आरती उतारी जाएगी. राधे नाम के जयकारों के साथ साथ दिव्य और भव्य सोभा यात्रा सुबह आठ बजे से ही नगर भ्रमण के लिए निकाली जाएगी. यह सोभा यात्रा पूरे नगर का भ्रमण करने के बाद दोपहर लगभग 12 बजे बांकेबिहारी मंदिर पहुंचेगी. जहां स्वामी हरिदासजी ठाकुरजी को बधाई अर्पित करेंगे.

यह भी पढ़े- Mathura news: मथुरा श्रीकृष्ण जन्मभूमि पर लगेंगे कान्हा को प्रिय पौधे, कोर्ट में हुई यूपी सरकार की जीत

Read More
{}{}