trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02082601
Home >>यूपी एवं उत्‍तराखंड

Dhoop Sekne Ke Fayde: जानें वेदों में सूर्य किरण का क्या महत्त्व है, धूप हमारे शरीर के लिए क्यों जरूरी

Sun Light Health Benefits: बहुत से घरों में धूप न आने के कारण शरीर पर सूरज की किरणें नहीं पड़ती. ऐसे घरों में रहने वालों को कई सारी बीमारियों का  खतरा रहता है. यहाँ पढ़ें कि सूरज की किरण हमारे शरीर के लिए क्यों जरुरी है.   

Advertisement
According Atharved
Stop
Sandeep Bhardwaj|Updated: Jan 28, 2024, 12:38 PM IST

According Atharved: धूप से कई सारे फायदे हैं. धूप से कई प्रकार के कीटाणु नष्ट हो जाते हैं. धूप में रहने से शरीर से पर्याप्त मात्रा में पसीना निकलता है और शरीर के अन्दर का दूषित पदार्थ गल कर बाहर निकल जाता है. वेदों में भी धूप के बारे में लिखा गया है. अथर्ववेद के अनुसार.- अनुसूर्यमुदयताँ हृदयोतो हरिमा चते। गौ रोहितस्य वर्णन तेन त्वा परिद्धयसि. यानि बीमार लोगों के लिए सुबह के समय की लाल धूप बहुत ही अच्छी मानी गयी है. इससे ह्रदय सम्बन्धी बीमारियां दूर होती हैं. वेदों में यह भी कहा गया है कि इस मंत्र को पढ़ते हुए लाल कांच के बर्तन में पानी रख दें और उस पर सुबह के समय की लाल किरणें पड़ने दें. बाद में इस पानी को पी लें. अस्थमा और हार्ट अटैक जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा. प्राचीन ग्रंथ अथर्ववेद में सुबह धूप स्नान हृदय को स्वस्थ रखने का कारगर तरीका बताया गया है. सूर्य के प्रकाश में सात रंग होते हैं. उन सात रंगों में से सब किरणें अलग तरह का फ़ायदा पहुंचाती है.

ये खबर भी पढ़ें- Weekly Horoscope: इन राशि वालों के लिए भारी रहने वाला है महीने का आखिरी सप्ताह, जानें कैसा रहेगा आपका भाग्य इस हफ्ते

धूप से बीमारियों का इलाज 
सुबह की धूप -  सुबह की समय की धूप में 80  प्रतिशत  केवल लाल किरण होती है. लाल रंग से जोड़ों का दर्द, सर्दी का दर्द, सूजन, मोच, गठिया जैसे रोगों से निजात मिलती है. 

नींद न आने पर- धूप सेंकने से नींद नहीं आने की समस्या दूर होती है क्योंकि धूप का सीधा असर हमारे पीनियल ग्लैंड पर होता है. यह ग्लैंड शरीर में मेलाटोनिन नामक हॉर्मोन बनाता है. एक ऐसा पावरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट मेलाटोनिन हमारी नींद की क्वॉलिटी तय करता है और डिप्रेशन को भी दूर रखता है.

सूर्य स्नान (Sun bath)- सूर्य की रोशनी में में कीटाणुनाशक शक्तियाँ हैं अमेरिका और इंग्लैण्ड में सूर्य स्नान का रिवाज है.  इसलिए हर दिन कम से कम 10  मिनट धूप में रहना चाहिए.

टीबी में सूर्य का चमत्कार- क्षय रोग या टीबी हो पर में सूर्य किरणों से बहुत अधिक फायदा होता है. क्षय के रोगी को धूप में 10 से 20 मिनट तक बैठना चाहिये. शरीर पर जितने कम कपड़े रहें उतना अच्छा है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Read More
{}{}