trendingNow11379896
Hindi News >>देश
Advertisement

Amit Shah J-k Visit: राजौरी में बोले अमित शाह- जम्मू -कश्मीर में सत्ता अब तीन परिवार नहीं, 30 हजार लोगों के पास

Union Home minister Amit Shah: अमित शाह ने कहा, पहले, केंद्र द्वारा जम्मू कश्मीर के विकास के लिए भेजे जाने वाला सारा पैसा कुछ लोग हड़प लेते थे लेकिन अब एक-एक पाई लोगों के कल्याण पर खर्च की जाती है.

Amit Shah J-k Visit: राजौरी में बोले अमित शाह- जम्मू -कश्मीर में  सत्ता अब तीन परिवार नहीं, 30 हजार लोगों के पास
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 04, 2022, 03:41 PM IST

Amit Shah Rally: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर के दौरे पर हैं. उन्होंने मंगलवार को राजौरी में एक जनसभा को संबोधित किया. अमित शाह ने घोषणा की कि न्यायमूर्ति शर्मा आयोग की सिफारिशों के अनुसार जम्मू कश्मीर में गुर्जर, बकरवाल और पहाड़ी समुदायों को आरक्षण का लाभ मिलेगा. इस आयोग ने आरक्षण के मुद्दे पर विचार किया था.

अमित शाह ने कहा कि गुर्जर, बकरवाल और पहाड़ी समुदायों के (अनुसूचित जाति) आरक्षण में कोई कमी नहीं आएगी और सभी को उनका हिस्सा मिलेगा.  उन्होंने कहा कि 2019 में संविधान के अनुच्छेद 370 को समाप्त किए जाने से जम्मू कश्मीर में समाज के वंचित तबकों को आरक्षण का लाभ मुहैया कराने का मार्ग प्रशस्त हुआ है.

अमित शाह ने कहा, न्यायमूर्ति शर्मा आयोग ने सिफारिश की है और इसने एसटी आरक्षण के लाभ के लिए पहाड़ी, बकरवाल और गुर्जर को शामिल किया है. ये सिफारिशें मिल हुई हैं और कानूनी प्रक्रिया पूरी होने के तुरंत बाद, गुर्जर, बकरवाल और पहाड़ी समुदायों को आरक्षण का लाभ मिलेगा.

उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने पहाड़ी लोगों को एसटी का दर्जा दिए जाने के नाम पर गुर्जरों और बकरवालों को उकसाने का प्रयास किया लेकिन लोगों ने उनके इरादों को नाकाम कर दिया. गृह मंत्री ने जम्मू कश्मीर में विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि पहले सिर्फ तीन राजनीतिक परिवार तत्कालीन राज्य पर शासन करते थे, लेकिन अब सत्ता उन 30,000 लोगों के पास है जो निष्पक्ष चुनाव के जरिए पंचायतों और जिला परिषदों के लिए चुने गए हैं.

अमित शाह ने कहा कि जम्मू कश्मीर का विकास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्राथमिकता है. उन्होंने कहा, पहले, केंद्र द्वारा जम्मू कश्मीर के विकास के लिए भेजे जाने वाला सारा पैसा कुछ लोग हड़प लेते थे लेकिन अब एक-एक पाई लोगों के कल्याण पर खर्च की जाती है. उन्होंने कहा, मैं आप लोगों से जम्मू कश्मीर को इन तीन परिवारों के चंगुल से आजाद कराने और जम्मू कश्मीर की बेहतरी एवं कल्याण के लिए मोदी के हाथों को मजबूत बनाने की अपील करना चाहता हूं. उन्होंने हालांकि तीन परिवारों का नाम नहीं लिया.

अमित शाह ने कहा कि आतंकवादियों के खिलाफ मोदी सरकार द्वारा की गई सख्त कार्रवाई के कारण जम्मू कश्मीर में सुरक्षा की स्थिति पहले से कहीं बेहतर हुई है. उन्होंने कहा कि इसके फलस्वरूप इस साल जान गंवाने वाले सुरक्षाकर्मियों की संख्या प्रति वर्ष 1,200 से कम होकर 136 रह गयी.

माता वैष्णो देवी मंदिर में की पूजा

इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने महानवमी के अवसर पर रियासी जिले में त्रिकूटा पर्वत पर स्थित मशहूर माता वैष्णो देवी मंदिर में पूजा-अर्चना की. अमित शाह के साथ उपराज्यपाल मनोज सिन्हा तथा केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह भी थे. वे नौ दिन चलने वाले नवरात्रि उत्सव के आखिरी दिन माता के दर्शन के लिए हेलीकॉप्टर से सांझी छत पहुंचे. मंदिर जाने से पहले अमित शाह ने ट्वीट कर महानवमी के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी.

उन्होंने कहा, सभी को महानवमी की शुभकामनाए. मां भगवती सभी पर अपनी कृपया और आशीर्वाद बनाए रखें. जय माता दी. अधिकारियों ने बताया कि गृह मंत्री के दौरे के मद्देनजर मंदिर में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए. उन्होंने बताया कि श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशुल गर्ग समेत वरिष्ठ अधिकारियों और प्रतिष्ठित लोगों तथा धार्मिक नेताओं ने अमित शाह का स्वागत किया. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}