trendingNow11674928
Hindi News >>देश
Advertisement

काली मां के साथ यूक्रेन ने ऐसा सलूक क्यों किया? भारतीयों का आक्रोश झेल नहीं पाई जेलेंस्की सरकार

Ukraine Maa Kali: सोशल मीडिया पर यूक्रेन को लेकर खासा आक्रोश देखने को मिल रहा है. ये सब हो रहा यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय की बचकाना हरकत के कारण. यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने एक ट्वीट किया है, जिसमें हिंदुओं की देवी मां काली को अजीबोगरीब मुद्रा में दिखाया गया है.

काली मां के साथ यूक्रेन ने ऐसा सलूक क्यों किया? भारतीयों का आक्रोश झेल नहीं पाई जेलेंस्की सरकार
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Apr 30, 2023, 08:15 PM IST

Ukraine Maa Kali: सोशल मीडिया पर यूक्रेन को लेकर खासा आक्रोश देखने को मिल रहा है. ये सब हो रहा यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय की बचकाना हरकत के कारण. यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने एक ट्वीट किया है, जिसमें हिंदुओं की देवी मां काली को अजीबोगरीब मुद्रा में दिखाया गया है. इस ट्वीट को लेकर भारत में विवाद छिड़ गया है. विवाद इतना गहराया कि यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय को अपना विवादित ट्वीट डिलीट करना पड़ा.

आइये आपको बताते हैं कि डिफेंस ऑफ़ यूक्रेन के आधिकारिक अकाउंट द्वारा पोस्ट किए विवादित ट्वीट के बारे में. इस ट्वीट में देखा जा सकता है कि धुएं को मां काली का आकार दिया गया. धुएं के गुब्बार पर मां काली की तस्वीर उकेरी गई. इस ट्वीट ने भारत में नेटिज़ेंस को बेहद नाराज कर दिया है. नेटिजंस ने इसे अपमानजनक और "हिंदूफोबिक" माना है.

यूक्रेन के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने रविवार को तस्वीर पोस्ट की जिसमें भारतीय देवी मां काली को हॉलीवुड अभिनेत्री मर्लिन मुनरो के समान लहंगे में दिखाया गया. साथ ही ट्वीट के साथ कैप्शन में लिखा गया, "कला का काम." यूक्रेन यह क्रिएटिवीटी दर्शाने से पहले भूल गया कि भारत में मां काली को पूजा जाता है. और उनके इस रूप में देखकर भारतीयों को बुरा लगेगा.

नेटिजंस ने कहा कि इस विवादित कैरिकेचरिश से यूक्रेन ने हिंदू संस्कृति का मज़ाक उड़ाया है. इस चित्र में साफ देखा जा सकता है कि काली मां नीली त्वचा के रंग और जीभ निकाले हुए मुद्रा में हैं. उनके गर्दन के चारों ओर खोपड़ी की माला भी है.

भारतीयों का पुरजोर विरोध देखकर यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय को तस्वीर पोस्ट करने के कुछ ही मिनटों बाद हटानी पड़ी. इस ट्वीट को भारतीयों की भारी प्रतिक्रिया मिली, जिससे रक्षा मंत्रालय को ट्विटर पोस्ट को हटाने के लिए मजबूर होना पड़ा.

मोहन सिन्हा के नाम से एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने ट्वीट का जवाब दिया. “यही कारण है कि आप लोगों को भारत से कोई समर्थन नहीं मिल रहा है.''

एक अन्य ट्विटर यूजर सुधांशु सिंह ने ट्वीट किया. “मां काली, एक श्रद्धेय हिंदू देवी का मज़ाक उड़ाते हुए यूक्रेनी रक्षा हैंडल को देखकर मैं बिल्कुल चकित हूं. यह संवेदनहीनता और अज्ञानता का घोर प्रदर्शन है. मैं उनसे आपत्तिजनक सामग्री हटाने और माफी मांगने का आग्रह करता हूं. सभी धर्मों और मान्यताओं का सम्मान सर्वोपरि है.”

एक अन्य उपयोगकर्ता ने ट्वीट किया, “इस तरह के कार्टून बनाने और हमारी आस्था का अपमान करने के लिए आपको शर्म आनी चाहिए! बेहद घिनौना प्रयास.” भारत में कई नाराज ट्विटर उपयोगकर्ताओं ने सोशल प्लेटफॉर्म के सीईओ एलोन मस्क और भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर को भी टैग कर उनसे सख्त कार्रवाई करने का आग्रह किया.

6 बार के सांसद, यूपी का कद्दावर राजपूत चेहरा, क्यों बीजेपी में अजेय हैं बृजभूषण शरण सिंह?
चंद्रग्रहण से पहले बना गजलक्ष्मी राजयोग, इन 5 राशियों पर बरसेगा इतना पैसा कि संभाल नहीं पाएंगे
पेंशन को लेकर आ गया बड़ा अपडेट, इस स्कीम में रजिस्टर लोगों की संख्या घटी, लोग नहीं दिखा रहे दिलचस्पी
अरे! भारत-रूस मिलकर करने वाले हैं ये काम, लोगों के पैसों के लेनदेन से जुड़ा है पूरा मामला
कर्ज के बदले 11 साल की बेटी, 40 साल के दबंग ने जबरिया रचाई नाबालिग से शादी

 

Read More
{}{}