trendingNow11234377
Hindi News >>देश
Advertisement

Interesting Fact: टूथपिक के पीछे बनी डिजाइन स्‍क्रू जैसी क्यों होती है? जानिए इसके पीछे का लॉजिक

Correct use of toothpicks: जिनके दातों में कैविटी होती है वो अक्सर अपने साथ टूथपिक कैरी करते हैं. क्या पता कब इसकी जरूरत पड़ जाए. रोजमर्रा की जिंदगी में काम आने वाली इस टूथपिक के बारे में कुछ ऐसी चीजें हैं जिनके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते.

 
फोटो: सोशल मीडिया
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 27, 2022, 12:07 PM IST

Correct Use of Toothpicks: लंच हो या डिनर या फिर ब्रेकफास्ट बहुत से लोगों का काम टूथपिक (Toothpick) के बगैर नहीं चलता. इसके बनने की कहानी भी दिलचस्प है तो टूथपिक के पीछे बनी डिजाइन भी काफी सोंच समझकर बनाई गई थी. ऐसा इसलिए क्योंकि इसकी डिजाइन सिर्फ डिजाइन नहीं होती बल्कि इसका इस्तेमाल टूथपिक यूज करने के बाद किया जाता है. आपको बता दें कि ये वही फैक्ट है जिसके बारे में वो भी नहीं जानते जो इसे जेब में रखकर चलते है. 

कभी ध्यान गया है?

अगर आप भी टूथपिक का इस्तेमाल करते हों तो कभी न कभी आपका ध्यान उसके पीछे के हिस्से जिसे पकड़ कर लोग सफाई करते हुए उसकी डिजाइन पर गया होगा. यहां सवाल ये कि आखिर उसकी डिजाइन इस तरह क्यों बनाई गई. इसका जवाब बताएं इससे पहले ये भी जानिए कि ये डिजाइन डाइनिंग टेबल पर बैठने के तौरतरीकों (Dinner Table Etiquette) से भी जुड़ी है. 

ये भी पढे़ं- Weather Update: दिल्ली में बस आने वाला है मानसून, IMD का अलर्ट; आज से 5 दिन तक इन राज्यों में होगी बारिश

डिजाइन का लॉजिक

अगर आप टूथपिक का सही इस्तेमाल करना चाहते हैं तो बताते चलें कि टूथपिक के पीछे बनी डिजाइन एक होल्डर की तरह काम करती है. अगर आप खाना खाने के बाद टूथपिक का इस्तेमाल करते हैं, तो जरूरी है कि टूथपिक के इस्तेमाल के बाद उसके पीछे बने रिंग से उसे तोड़ कर टेबल पर रखें और रिंग के बीच खाली जगह पर अपनी इस्तेमाल की गई टूथपिक रख दें. 

ये भी पढ़ें- Sidhu Moosewala: सिद्धू मूसेवाला के मर्डर के बाद तिहाड़ जेल में हलचल, प्रशासन ने 20 से ज्यादा गैंगस्टर्स के साथ किया ये काम

दातों की सेहत से जुड़ा है मसला

टूथपिक को इस्तेमाल करने के बाद इस तरह से रखने का एक फायदा ये भी होता है कि जब आप टूथपिक के पीछे के हिस्से को तोड़ देते हैं, तो उससे पता चल जाता है कि टेबल पर रखी टूथपिक इस्तेमाल की हुई है. ऐसा होने के पीछे एक लॉजिक ये भी है क्योंकि आप किसी और के द्वारा इस्तेमाल की गई टूथपिक न यूज करें. क्योंकि अगर किसी शख्स को पायरिया जैसी दांतों की गंभीर बीमारी है तो उसके द्वारा इस्तेमाल की गई टूथपिक यूज करने से आप भी दांत की किसी बीमारी या परेशानी का शिकार हो सकते हैं.

Read More
{}{}