trendingNow11368297
Hindi News >>देश
Advertisement

Navratri 2022: इस मंदिर में हिंदू और मुस्लिम दोनों झुकाते हैं सिर, क्यों ऐतिहासिक है ये जगह

Uttar Pradesh: मेरठ जिले में स्थापित एक मंदिर में दोनों धर्मों के लोग दर्शन करने जाते हैं. इस मंदिर का इतिहास काफी पुराना है. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि ऐसा क्यों है तो लेख को पूरा पढ़ें.

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 26, 2022, 02:52 PM IST

Hindu Muslim Unity: भारत में वैसे तो देवी-देवताओं के कई मंदिर हैं, पर उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में एक मंदिर स्थित है जहां हिंदू और मुस्लिम दोनों धर्म के लोग मत्था टेकने आते हैं. इस मंदिर को नौचण्डी देवी के मंदिर के नाम से जाना जाता है. इस जगह का इतिहास बहुत पुराना है. नौचण्डी देवी के मंदिर को भारत में एकता का मिसाल मानते हैं.

हजारों साल पुराना है मंदिर

नौचण्डी देवी का मंदिर हजारों साल पुराना है. यहां कई साल पुरानी देवी मां की मूर्ति स्थापित है. इसके अलावा इस मंदिर में ब्रिटिशर्स के समय की तलवार रखी हुई है. यहां हिंदू और मुस्लिम दोनों धर्म के लोग आकर मां के दर्शन करते हैं और आशीष प्राप्त करते हैं.

मंदिर के ठीक सामने है मजार

नौचण्डी देवी के मंदिर के ठीक सामने बाले मियां की मजार है. जो हिंदू लोग मंदिर में माता के दर्शन करने आते हैं वो बाले मिया की मजार पर भी जाते हैं और जो मुस्लिम भाई-बहन मजार पर आते हैं वो माता के दर्शन करने जरूर करते हैं.

पूरी होती है मन्नत

लोग ऐसा मानते हैं कि यहां पर आने वाले लोगों की मन्नत तभी पूरी होती है जब वो लोग मंदिर और मजार दोनों जगहों के दर्शन करते हैं. मेरठ में हर साल मां नौचण्डी के नाम से नौचंदी का मेला लगता है जो पूरे भारत में प्रसिद्ध है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}