trendingNow11567961
Hindi News >>देश
Advertisement

Free Haircuting Service: तमिलनाडु का हेयरड्रेसर पेश कर रहा मिसाल, फ्री में काटता है दिव्यांगों का बाल

Tamil Nadu hairdresser: तमिलनाडु के वेल्लोर में रहने वाले ए. आर. राजा पेशे से एक हेयरड्रेसर हैं जो लोगों के सामने मिसाल पेश कर रहे हैं. राजा पिछले 10 सालों से दिव्यांगों के मुफ्त में बाल काट रहे हैं और समाज में अपना योगदान दे रहे हैं.

फाइल फोटो
Stop
Govinda Prajapati|Updated: Feb 11, 2023, 11:44 PM IST

Social Service in Tamil Nadu: समाज सेवा करने के कई तरीकों के बारे में हमने सुना होगा. जहां समाज सेवा के नाम पर कुछ लोग डोनेशन देते हैं. वहीं कुछ लोग श्रमदान करते हैं. तमिलनाडु के एक शख्स ने दिखा दिया है कि जब समाज सेवा की इच्छा है तो पैसे बीच में बाधा नहीं बनते हैं. बस हमें एक इच्छाशक्ति की जरूरत होती है. इन दिनों तमिलनाडु का एक शख्स अपने काम की वजह से सुर्खियां बटोर रहा है. वह समाज सेवा के नाम पर लाखों रुपए डोनेशन तो नहीं देता बल्कि ए. आर. राजा नाम का यह शख्स पिछले 10 सालों से दिव्यांगों की सेवा कर रहा है. ए. आर. राजा पेशे से एक हेयरड्रेसर हैं जो लोगों के बाल काटते हैं.

तमिलनाडु के वेल्लोर में ए. आर. राजा का सैलून पिछले दस सालों से दिव्यांगों को मुफ्त बाल कटवाने की सेवा प्रदान कर रहा है. जयम सैलून के हेयरड्रेसर और मालिक ए.आर. राजा ने मीडिया को बताया कि मैं नहीं चाहता कि दिव्यांग व्यक्ति डैंड्रफ से पीड़ित हों. कभी-कभी मैं उनके आवास पर जाता हूं और उनके बाल काटता हूं. बाल काटने की सेवा के लिए मैं दिव्यांगों से कोई शुल्क नहीं लेता. हमें समाज को कुछ वापस देना है और यह मेरे समाज सेवा का तरीका है. राजा ने कहा कि वह कभी भी किसी दिव्यांग व्यक्ति को सैलून में इंतजार नहीं कराते हैं.

आमतौर पर हेयर-ड्रेसिंग सैलून और हेयरड्रेसर के लिए मंगलवार की छुट्टी होती है लेकिन राजा मंगलवार को विकलांग लोगों के बाल भी काटते हैं. राजा ने कहा कि जब आम ग्राहक मंगलवार को उनके सैलून में पहुंचते हैं तो वह विनम्रता से उन्हें अगले दिन आने के लिए कहते हैं. राजा ने कहा कि वह वेल्लोर शहर के पास सेदुवई गांव से चेन्नई चले गए थे और उन्होंने वेल्लोर में अपने गृहनगर में अपना सैलून खोलने से पहले चेन्नई के एक प्रसिद्ध हेयर स्टाइलिस्ट जी. रमेश के साथ काम किया था.

(इनपुट: एजेंसी)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}