trendingNow12323831
Hindi News >>देश
Advertisement

कौन थे आर्मस्ट्रांग? घर के बाहर कुल्हाड़ी से काटकर 6 लोगों ने की हत्या, मायावती से है सीधा कनेक्‍शन

Tamil Nadu chief Armstrong Death: तमिनाडु के चेन्नई से एक दिल दहलाने वाला मामला सामने आया है. तमिलनाडु प्रदेश के बीएसपी अध्यक्ष के. आर्मस्ट्रांग की दिनदहाड़े बाइक सवारों ने हत्या कर दी है.  

कौन थे आर्मस्ट्रांग? घर के बाहर कुल्हाड़ी से काटकर 6 लोगों ने की हत्या, मायावती से है सीधा कनेक्‍शन
Stop
krishna pandey |Updated: Jul 06, 2024, 09:45 AM IST

K Armstrong Murder: बहुजन समाज पार्टी (BSP) के तमिलनाडु के प्रदेश अध्यक्ष के. आर्मस्ट्रांग की चेन्नई में शुक्रवार (5 जुलाई) की शाम बाइक सवारों ने घर के बाहर खुलेआम हत्या कर दी. तीन बाइक पर सवार होकर आए हत्यारों ने आर्मस्ट्रांग पर कुल्हाड़ी से ताबड़तोड़ वार किए और मौके से फरार हो गए.

घर के बाहर कर रहे थे बात
यह घटना चेन्नई के सेम्बियम इलाके की है. बीएसपी प्रदेश अध्यक्ष आर्मस्ट्रांग अपने घर के पास कुछ पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत कर रहे थे. तभी छह लोगों ने उन पर हमला कर दिया और फरार हो गए. परिवार वाले उन्हें तुरंत अस्पताल ले गए, लेकिन उन्हें मृत घोषित कर दिया गया.

10 विशेष पुलिस दल गठित
चेन्नई पुलिस ने के आर्मस्ट्रांग की हत्या की जांच के लिए 10 विशेष दल गठित किए हैं. चेन्नई पुलिस ने एक बयान में कहा, "5 जुलाई की शाम को, जब आर्मस्ट्रांग (52 वर्ष), बहुजन समाज पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष, वेणुगोपाल सामी कोविल स्ट्रीट, पेरम्बूर (के-1 सेम्बियम पीएस सीमा) में अपने घर के सामने खड़े थे, अज्ञात व्यक्तियों ने उन पर धारदार हथियार से हमला कर दिया. हमले के कारण, उन्हें खून बहने लगा और बाद में पुलिस ने राहगीरों की सहायता से उन्हें अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया. डॉक्टरों ने उनकी जांच की और बताया कि उनकी मौत हो चुकी है."

आठ आरोपियों की हुई गिरफ्तारी
आर्मस्ट्रांग की हत्या मामले में अब तक चेन्नई पुलिस ने 8 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद बताया जा रहा है कि ये सभी आरोपियों का कनेक्शन आर्कोट सुरेश गैंग के साथ है. वहीं बसपा नेता आर्मस्ट्रांग की मौत को लेकर बसपा सुप्रीमो मायवती ने दुख जताया है. इसके साथ ही पूर्व सीएम मायावती ने दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा है.

मायावती ने जताया दुख
बसपा सुप्रीमो मायावती ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा-"बीएसपी तमिलनाडु स्टेट यूनिट के अध्यक्ष के. आर्मस्ट्राँग की आज शाम उनके चेन्नई आवास के बाहर की गयी नृशंस हत्या अति-दुःखद व अति-निन्दनीय. पेशे से वकील आर्मस्ट्रांग राज्य में दलितों की सशक्त आवाज़ के रूप में जाने जाते थे. सरकार दोषियों के खिलाफ अविलम्ब सख्त कार्रवाई करे."

आकाश आनंद ने आर्मस्ट्रांग को बताया बड़ा भाई
वहीं बसपा के नेशनल कोऑर्डिनेटर आकाश आनंद ने एक्स पर लिखा-"तमिलनाडु बीएसपी के प्रदेश अध्यक्ष और मेरे करीबी मित्र, के.आर्मस्ट्रांग जी की नृशंस हत्या चौंकाने वाली है. वो तमिलनाडु में दलित समाज की बुलंद और मजबूत आवाज थे. मेरे लिए वो बड़े भाई जैसे थे. मैं इस कायराना और कायरतापूर्ण कृत्य की कड़ी निंदा करता हूं. दुख की इस घड़ी में हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं उनके परिवार के साथ हैं."

बीएसपी तमिलनाडु के अध्यक्ष के. आर्मस्ट्रांग कौन थे?
के. आर्मस्ट्रांग ने वेंकटेश्वर विश्वविद्यालय तिरुपति से अपनी कानून की डिग्री पूरी की थी और चेन्नई की अदालतों में वकालत की थी. उन्होंने सबसे पहले 2006 में निगम पार्षद के रूप में कार्य किया और उसके बाद अगले वर्ष बीएसपी की तमिलनाडु इकाई के अध्यक्ष बने. 2011 के तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में उन्होंने कोलाथुर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा, जिसमें उन्हें जीत तो नहीं ‌मिली लेकिन जनता ने उन्हें भरपूर प्यार दिया. आर्मस्ट्रांग ने अपने पूरे करियर के दौरान लगातार दलितों और वंचितों के अधिकारों की वकालत की. हालांकि चेन्नई में बीएसपी की कोई राजनीतिक पकड़ तो नहीं है, लेकिन वकील के रूप में एमस्ट्रांग दलितों की एक जानी-मानी आवाज़ थे.

Read More
{}{}