Hindi News >>देश
Advertisement

Earthquake: दिल्ली-NCR में आधी रात भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 7.2 मापी गई तीव्रता

Delhi-NCR Earthquake: दिल्ली-एनसीआर में सोमवार देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस भूकंप का केंद्र नेपाल-चीन सीमा के पास था. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.2 मापी गई है.

Earthquake: दिल्ली-NCR में आधी रात भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 7.2 मापी गई तीव्रता
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Jan 23, 2024, 03:59 AM IST

Delhi-NCR Earthquake: दिल्ली-एनसीआर में सोमवार देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस भूकंप का केंद्र नेपाल-चीन सीमा के पास था. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.2 मापी गई है. भूकंप केंद्र जमीन से 80 किलोमीटर नीचे था. अभी तक भूकंप से नुकसान या किसी के हताहत होने की जानकारी सामने नहीं आई है. 

चीन में भूकंप, दिल्ली में झटके

चीन के दक्षिणी शिनजियांग क्षेत्र में सोमवार देर रात 7.2 तीव्रता का जोरदार भूकंप आया. जिसके झटके दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के कुछ हिस्सों में भी महसूस किए गए.

भूकंप का केंद्र चीन

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ के जरिए बताया कि भूकंप का केंद्र चीन के दक्षिणी शिनजियांग क्षेत्र में 80 किलोमीटर की गहराई में था.

अफगानिस्तान में भूकंप का दिल्ली में दिखा था असर

इससे पहले अफगानिस्तान में 6.1 तीव्रता के भूकंप के परिणामस्वरूप 11 जनवरी गुरुवार दोपहर दिल्ली और उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में हल्के झटके महसूस किए गए थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक तब लाहौर, इस्लामाबाद और खैबर पख्तूनख्वा शहरों में भी 6.1 तीव्रता का भूकंप आया था.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

{}{}