trendingNow11842015
Hindi News >>देश
Advertisement

Weather Forecast: दिल्ली-NCR के लोगों को उमसभरी गर्मी से कब मिलेगी राहत? सितंबर में कैसा रहेगा मौसम, IMD ने दिया बड़ा अपडेट

weather update: सावन में कभी जमकर बारिश होती थी. 'आया सावन झूम के' जैसे गाने सुनाई देते थे. लेकिन पता नहीं किसकी नजर लग गई सावन को? अगस्त बीतने को है और दिल्ली-एनसीआर में कभी कभार की बारिश से सूखे जैसा हाल है. चिपचिपी गर्मी और उमस से लोगों का हाल बेहाल है. सितंबर में कैसा रहेगा मौसम, आइए जानते हैं.

Weather Forecast: दिल्ली-NCR के लोगों को उमसभरी गर्मी से कब मिलेगी राहत? सितंबर में कैसा रहेगा मौसम, IMD ने दिया बड़ा अपडेट
Stop
Shwetank Ratnamber|Updated: Aug 26, 2023, 12:07 PM IST

Rainfall forecast Aaj Ka Mausam: दिल्ली में उमस भरी गर्मी ने लोगों का हाल-बेहाल कर दिया है. अगस्त में गर्मी ने बीते ढाई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. दिल्ली-एनसीआर वालों को कब राहत मिलेगी. झूम कर कब बरसेंगे बदरा? क्या मानसून दिल्ली से चला गया? ऐसे सवालों का जवाब जानने से पहले मौसम विभाग (IMD) ने 31 अगस्त तक का जो आउटलुक जारी किया है, पहले उसके बारे में जानना बेहद जरूरी है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में वीकेंड से लेकर 31 अगस्त तक गर्मी से और बुरा हाल हो सकता है. अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. 

वीकेंड पर क्या होगा?

मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक बीते शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा यानी 35.3 और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम यानी 25.5 दर्ज हुआ. वीकेंड पर गर्मी बरकरार रहेगी. वहीं मौसम शुष्क रहने के साथ दिल्ली में बादलों की आवाजाही लगी रहेगी. आगे 28 से 31 अगस्त तक लगातार गर्मी बढ़ेगी. अगस्त एंड तक का मौसम पूरी तरह ड्राई रहेगा. इस दौरान अधिकतम तापमान 37 से 39 डिग्री रहने का अनुमान लगाया गया है.

सितंबर में कैसा रहेगा मौसम?

सितंबर में मौसम का मिजाज भी गर्म रहने के आसार बताए जा रहे हैं. मौसम पर नजर रखने वाले एक्सपर्ट्स के मुताबिक सितंबर की शुरुआत 40 डिग्री तापमान के साथ हो सकती है. वहीं 4 से 8 सितंबर तक तापमान 40 से 42 डिग्री के आसपास रह सकता है. वहीं स्काईमेट के मुताबिक अगले सितंबर में दिल्ली-एनसीआर में बारिश होने की संभावना बेहद कम है. पश्चिमी यूपी, हरियाणा और पंजाब का मौसम भी ड्राई रहने वाला है. हालांकि सितंबर की शुरुआत में हरियाणा और पंजाब के निचले हिस्सों में थोड़ी बहुत बारिश हो सकती है. 15 सितंबर तक मौसम शुष्क रहेगा. बारिश की संभावना नहीं है. हालांकि एक या दो दिन बूंदा-बांदी हो सकती है. इस दौरान अधिकतम तापमान 36 डिग्री के आसपास रह सकता है.

यानी साफ है कि 15 सितंबर तक लोगों को ऐसी उमसभरी यानी चिपचिपी गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं.

Read More
{}{}