trendingNow11089072
Hindi News >>देश
Advertisement

यहां खुल रहा है पहला ड‍िज‍िटल स्‍कूल, टैबलेट और डिजिटल स्क्रीन से पढ़ेंगे बच्चे

एसडीएमसी (SDMC) ने डिजिटल एजुकेशन (Digital Education) को बढ़ावा देने के लिए पहला पूरी तरह से डिजिटल प्राइमरी स्कूल (Digital Primary School) तैयार कर लिया है. यहां बच्चों (Students) और शिक्षकों (Teachers) के लिए कई तरह की आधुनिक सुविधाएं (Modern Conveniences) उपलब्ध कराई जाएंगी.

प्रतीकात्मक फोटो
Stop
Vaibhav Parmar|Updated: Feb 04, 2022, 11:06 PM IST

नई दिल्ली: दक्षिण दिल्ली नगर निगम (SDMC) ने डिजिटल एजुकेशन (Digital Education) में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए द्वारका सेक्टर-3 के प्राइमरी स्कूल (Primary School) को पूरी तरीके से डिजिटल बनाकर उसे बच्चों के लिए तैयार कर दिया है. इस स्कूल में डिजिटल माध्यम (Digital Medium) से बच्चों को शिक्षित किया जा रहा है. टैबलेट (Tablet), डिजिटल स्क्रीन (Digital Screen), माइक (Mike) समेत इस स्कूल में बच्चों के लिए कई एडवांस और नई सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं. 

  1. एसडीएमसी ने दिया तोहफा
  2. खुल रहा है पहला ड‍िज‍िटल स्‍कूल
  3. बच्चों को मिलेगी कई सुविधाएं

दिल्ली का पहला डिजिटल स्कूल

दिल्ली में अगले कुछ महीनों में होने वाले नगर निगम के प्रमुख चुनावों (Municipal Elections) से पहले एसडीएमसी (SDMC) में शासित बीजेपी (BJP) की सरकार द्वारा लगातार बड़ी-बड़ी घोषणाओं के साथ कई उद्घाटन (Inauguration) भी किए जा रहे हैं. इस बीच दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने आधुनिक शिक्षा (Modern Education) को बढ़ावा देने के लिए द्वारका सेक्टर-3 (Dwarka Sector-3) में अपने पहले प्राइमरी स्कूल (Primary School) को तैयार कर दिया है.

ये भी पढें: रेल मंत्री के इस ऐलान से खुश हो जाएंगे आप, रेलवे स्टेशनों को लेकर कही यह बात

कई सुविधाएं कराई जाएंगी उपलब्ध

एसडीएमसी (SDMC) के अंतर्गत नजफगढ़ जोन (Najafgarh Zone) में आने वाला यह पहला ऐसा स्कूल होगा जिसमें बच्चों को पूरी तरह से डिजिटल तकनीक (Digital Technology) की सहायता से पढ़ाया जाएगा. एसडीएमसी ने इसके लिए द्वारका सेक्टर-3 के स्कूल में सभी प्रकार की व्यवस्था की हैं. बच्चों को शिक्षित करने के लिए उन्हें टैबलेट (Tablet), एलईडी स्क्रीन (LED Screen) समेत पूरे स्कूल को वाई-फाई (Wi-Fi) से लैस किया गया है. फिलहाल अभी प्राइमरी स्कूल ना खुलने के कारण बच्चे ऑनलाइन (Online) ही पढ़ाई कर रहे हैं. लेकिन ऑफलाइन मोड (Offline Mode) में पढ़ाई शुरू होने के बाद भी इस स्कूल में इन डिजिटल उपकरणों (Digital Devices) से पढ़ाया जाता रहेगा.

ये भी पढें: गुरेज घाटी बनी सही मायनों में 'जन्नत का दरवाजा', जानें कैसे खत्म हुआ बंदूकों का शोर

क्लास रूम भी होगा आधुनिक

निगम के इस स्कूल में क्लास रूम (Class Room) में टैबलेट, एलईडी, एडवांस पोडियम (Advance Podium), इंटरनेट (Internet) के जरिए बच्चों को पढ़ाया जाएगा. इसके अलावा क्लास रूम में स्मार्ट टीवी (Smart TV), माइक, चार्जिंग प्वाइंट (Charging Point) आदि की सुविधाएं भी उपलब्ध कराई गई हैं. बता दें कि निगम के द्वारा स्कूल (School) के अंदर शिक्षकों और स्टूडेंट्स दोनों के लिए सभी टैबलेट्स में 16 ई कंटेंट (16 E Content) बनाकर अपलोड (Upload) किए गए हैं जिससे पढ़ाई को रोचक और आसान बनाया जाएगा.

डिजिटल इंडिया मिशन को बढ़ावा

इस पूरे अभियान के तहत निगम के द्वारा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के डिजिटल इंडिया मिशन (Digital India Mission) को भी आगे बढ़ाया जा रहा है. नजफगढ़ जोन के स्कूल इंस्पेक्टर शशि काला के मुताबिक आगे आने वाले समय में निगम के हर जोन के अंदर डिजिटल स्कूलों (Digital Schools) की स्थापना की जाएगी और धीरे-धीरे सभी स्कूलों को पूरे तरीके से डिजिटलाइज (Digitize) किया जाएगा. 

ये भी पढें: अटकलों पर पूर्ण विराम! राबड़ी ने RJD अध्यक्ष की चर्चाओं को बताया अफवाह

बच्चों को दिया डिजिटल तोहफा

दिल्ली में प्राइमरी स्कूल (Primary School In Delhi) अभी नहीं खुले हैं लेकिन स्कूल खुलने से पहले ही प्राइमरी स्कूल के बच्चों को SDMC ने एक डिजिटल (Digital) तोहफा दिया है. बता दें कि ये एसडीएमसी की तरफ से बच्चों के लिए एक अच्छी पहल है. कोरोना के मामले (Cases Of Corona) कम होते ही बच्चों को स्कूल आने के लिए मोटिवेट (Motivate) किया जाएगा.

LIVE TV

Read More
{}{}