trendingNow11362881
Hindi News >>देश
Advertisement

Congress: राजस्थान के सीएम की कुर्सी से अभी दूर हैं सचिन पायलट, अशोक गहलोत ने खुद की इस नेता के नाम की सिफारिश!

Congress President Election: इंडिया टुडे में सूत्रों के हवाले से छपी एक खबर के अनुसार अशोक गहलोत ने सीएम पद के लिए राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी के नाम की सिफारिश की है.

Congress: राजस्थान के सीएम की कुर्सी से अभी दूर हैं सचिन पायलट, अशोक गहलोत ने खुद की इस नेता के नाम की सिफारिश!
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 22, 2022, 06:46 PM IST

Congress President Election: कांग्रेस में अध्यक्ष पद के लिए जद्दोजहद तेज ही गई है. इसमें राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का नाम तय माना रहा है. ऐसे में सवाल यह है कि अगर गहलोत कांग्रेस के अध्यक्ष बनेंगे तो राजस्थान की कमान कौन संभालेगा. कई खबरों की मानें तो अब राजस्थान की कमान अब सचिन पायलट को दे दी जाएगी. लेकिन शायद अभी सचिन पायलट के लिए अच्छा वक्त नहीं आया है. सूत्रों की मानें तो राजस्थान में मुख्यमंत्री पद के लिए अशोक गहलोत ने स्पीकर सीपी जोशी के नाम की सिफारिश की है.

गहलोत ने खुद की जोशी के नाम की सिफारिश 

इंडिया टुडे में सूत्रों के हवाले से छपी एक खबर के अनुसार अशोक गहलोत ने सीएम पद के लिए राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी के नाम की सिफारिश की है. जानकारी के मुताबिक अशोक गहलोत ने बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की थी. जिसके बाद उन्होंने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) का चुनाव लड़ने का संकेत दिया था. जिसके बाद माना जा रहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस में उनका मुकाबला शशि थरूर के साथ होगा.

गहलोत के इस समय में काम आए सीपी जोशी

हालांकि खबरें तो यह भी हैं कि राजस्थान सरकार का आखिरी बजट पेश करने के लिए अशोक गहलोत फरवरी के अंत तक सीएम पद पर रह सकते हैं. हालांकि सीपी जोशी और अशोक गहलोत के बीच रिश्ते पहले खटास भरे थे, लेकिन जून 2020 में सीपी जोशी ने अशोक गहलोत की सरकार बचाने में मदद की थी. जिसके बाद उनके बीच नजदीकियां बढ़ गईं. 

जिस समय पायलट गुट के बागी विधायक मानेसर में रह रहे थे, तब सीपी जोशी ने पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट समेत कांग्रेस के 19 बागी विधायकों को अयोग्य ठहराने का नोटिस जारी किया था. 

पार्टी में अध्यक्ष चुनने की कवायद तेज

बता दें कि अशोक गहलोत से मुलाकात के बाद सोनिया गांधी ने उनसे कहा कि पार्टी का पार्टी अध्यक्ष का चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष होगा. सोनिया गांधी ने अशोक गहलोत से कहा, ‘एक व्यक्ति एक पद’ का सिद्धांत तभी सामने आएगा, जब उम्मीदवार को अंतिम रूप दिया जाएगा और जीत हासिल की जाएगी. बता दें कि अशोक गहलोत के चुनाव लड़ने के स्पष्ट संकेत देने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए दौड़ काफी तेज हो गई है. शशि थरूर भी पार्टी के चुनाव पैनल प्रमुख से मुलाकात कर नामांकन औपचारिकताओं के बारे में जानकारी ले सकते हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}