trendingNow11890333
Hindi News >>देश
Advertisement

Ayodhya: कहां तक पहुंचा राम मंदिर का निर्माण? सामने आई भव्य मंदिर की अलौकिक तस्वीरें

Ayodhya Ram temple: अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. भक्तों को राम मंदिर में भागवान राम के भव्य दर्शन का लंबे समय से इंतजार है. राम लला के दर्शन का इंतजार आने वाले कुछ महीनों में खत्म हो जाएगा.

Ayodhya: कहां तक पहुंचा राम मंदिर का निर्माण? सामने आई भव्य मंदिर की अलौकिक तस्वीरें
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Sep 27, 2023, 07:08 PM IST

Ayodhya Ram temple: अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. भक्तों को राम मंदिर में भागवान राम के भव्य दर्शन का लंबे समय से इंतजार है. राम लला के दर्शन का इंतजार आने वाले कुछ महीनों में खत्म हो जाएगा. आइये आपको बताते हैं राम मंदिर का निर्माण अभी कहां तक पहुंचा है.

  

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की लेटेस्ट तस्वीरें जारी कीं हैं. ट्रस्ट ने कहा कि मंदिर का निर्माण समय पर पूरा होने की राह पर है. ग्राउंड फ्लोर का काम नवंबर में खत्म होने वाला है जबकि पहली मंजिल के पिलर का 50% काम पूरा हो चुका है. ट्रस्ट का लक्ष्य दिसंबर के अंत तक पहली मंजिल का काम पूरा करना है.

राम मंदिर का उद्घाटन जनवरी 2024 में होने वाला है. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने पहले घोषणा की थी कि मंदिर का अभिषेक समारोह 21-23 जनवरी, 2024 को आयोजित किया जाएगा. ट्रस्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आधिकारिक निमंत्रण भेजेगा.

ट्रस्ट की योजना प्रतिष्ठा समारोह के लिए 136 सनातन परंपराओं के 25,000 से अधिक हिंदू धार्मिक नेताओं को आमंत्रित करने की है. अभिषेक समारोह में भाग लेने वाले 25,000 संतों के अलावा, 10,000 "विशेष अतिथि" भी होंगे.

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उद्घाटन से पहले अधिकारियों को अयोध्या का सौंदर्यीकरण करने और अत्याधुनिक शहरी सुविधाएं प्रदान करने का आदेश दिया है.

इस बीच राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने कहा है कि अयोध्या में सरयू तट पर स्थित अंतरराष्‍ट्रीय रामकथा संग्रहालय में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से ना सिर्फ खुदाई के दौरान मिली मूर्तियों व अवशेषों को दर्शाया जाएगा बल्कि इस आंदोलन की कानूनी, राजनीतिक और धार्मिक यात्रा का विवरण प्रस्तुत करने वाला एक विशेष प्रकोष्ठ भी बनाया जाएगा.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Read More
{}{}