trendingNow12067707
Hindi News >>देश
Advertisement

Ayodhya: प्राण प्रतिष्ठा का न्योता आया तो भी साथ ले जानी पड़ेगी ये 'खास' चीज, वरना नहीं मिलेगी एंट्री

Ram Mandir News: अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का इंतजार दो दिन बाद 22 जनवरी को खत्म होने वाला है. भगवान श्रीराम के अभिषेक समारोह में देश-दुनिया की तमाम हस्तियां मौजूद होंगी.

Ayodhya: प्राण प्रतिष्ठा का न्योता आया तो भी साथ ले जानी पड़ेगी ये 'खास' चीज, वरना नहीं मिलेगी एंट्री
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Jan 19, 2024, 04:42 PM IST

Ram Mandir News: अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का इंतजार दो दिन बाद 22 जनवरी को खत्म होने वाला है. भगवान श्रीराम के अभिषेक समारोह में देश-दुनिया की तमाम हस्तियां मौजूद होंगी. आयोजन के लिए निमंत्रण भेजना का दौर अब भी जारी है. निमंत्रण से जुड़ी अब बड़ी खबर से यामने आई है कि सभी गेस्ट को मंदिर में प्रवेश के लिए एंट्री पास लेकर जाना जरूरी होगा.

क्यूआर कोड स्कैन होने के बाद ही होगी एंट्री

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. ट्रस्ट ने अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के भव्य आयोजन के लिए एंट्री पास जारी किया है. ट्रस्ट ने कहा कि एंट्री पास में दिए गए क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद मंदिर में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी. एक्स पर एक पोस्ट में एंट्री पास की तस्वीर शेयर करते हुए मंदिर ट्रस्ट ने कहा, “प्राण प्रतिष्ठा उत्सव में आमंत्रित गणमान्य व्यक्तियों के लिए सूचना: भगवान श्री रामलला सरकार के प्राण प्रतिष्ठा उत्सव में प्रवेश की अनुमति केवल दिए गए क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद ही दी जा सकती है.”

7 हजार से ज्यादा मेहमानों को न्योता

ट्रस्ट ने कहा कि अकेले निमंत्रण कार्ड उत्सव में प्रवेश की गारंटी नहीं देता. प्रवेश पास की एक प्रति यहां संलग्न है. अभिषेक समारोह के लिए निमंत्रण कार्ड 7,000 से अधिक मेहमानों को भेजे गए हैं. जिनमें पुजारियों, दानदाताओं और कई राजनेताओं सहित 3,000 वीवीआईपी शामिल हैं.

'नवग्रह' की स्थापना के बाद 'हवन'

इस बीच राम जन्मभूमि मंदिर में भगवान राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा (अभिषेक समारोह) के लिए सप्ताह भर चलने वाला वैदिक अनुष्ठान शुक्रवार को चौथे दिन में प्रवेश कर गया. सुबह 9 बजे पवित्र अग्नि प्रज्ज्वलित की गई और उसके बाद 'नवग्रह' की स्थापना की गई और 'हवन' भी हुआ.

कैसी होगी रामलला की प्रतिमा

प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई भगवान राम की 51 इंच की मूर्ति को गुरुवार दोपहर 12:30 बजे के बाद अयोध्या में मंदिर के गर्भगृह के अंदर रखा गया. दोपहर 1:20 पर यजमान ने मुख्य संकल्प दिया और 'जलाधिवास' अनुष्ठान के हिस्से के रूप में मूर्ति को पानी से साफ किया गया और गुरुवार को 'गणेश पूजन' और 'वरुण पूजन' किया गया. प्रतिमा में भगवान राम को पांच साल के बच्चे के रूप में चित्रित किया गया है.

22 जनवरी को होगी प्राण प्रतिष्ठा

22 जनवरी को राम मंदिर में भगवान रामलला के विशाल प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए अयोध्या में तैयारियां जोरों पर हैं. प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए सप्ताह भर चलने वाला अनुष्ठान मंगलवार को शुरू हुआ और 22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के साथ समाप्त होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला की औपचारिक स्थापना की अध्यक्षता करने वाले हैं. मंदिर 23 जनवरी से आम जनता के दर्शन के लिए खुला रहेगा. प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर केंद्र ने गुरुवार को घोषणा की कि 22 जनवरी को सभी केंद्रीय सरकारी कार्यालय आधे दिन के लिए बंद रहेंगे.

Read More
{}{}