trendingNow12043354
Hindi News >>देश
Advertisement

Ram Mandir Pran Pratishtha: हनुमानजी से इजाजत लेकर रामजन्मभूमि जाएंगे मोदी, प्राण प्रतिष्ठा की ऐसी है तैयारी

Ram Temple Ayodhya: एक भजन है 'दुनिया चले न श्रीराम के बिना-राम न मिलेंगे हनुमान के बिना'. मान्यता है कि अयोध्या में हनुमान जी राजा के रूप में विराजमान हैं. बिना उनकी इजाजत के अयोध्या में कोई शुभ काम नहीं होता है. इसी परंपरा का पालन राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान के दौरान भी होगा.  

Ram Mandir Pran Pratishtha: हनुमानजी से इजाजत लेकर रामजन्मभूमि जाएंगे मोदी, प्राण प्रतिष्ठा की ऐसी है तैयारी
Stop
Shwetank Ratnamber|Updated: Jan 04, 2024, 02:06 PM IST

Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha: हनुमान जी अजर-अमर हैं. त्रेतायुग में अपने अवतार का उद्देश्य पूर्ण करने के बाद भगवान राम, भाइयों समेत सरयू नदी में प्रवेश करके अपने धाम चले गए. हनुमानजी ने उनके साथ वैकुंठ जाने से इनकार कर दिया था. क्योंकि उनके सर्वस्व तो राम थे. सीता मैया भी हनुमानजी को 'अजर अमर गुननिधि सुत होहू। करहुं बहुत रघुनायक छोहू' (अर्थात हे पुत्र! तुम अजर (बुढ़ापे से रहित), अमर हो जाओ) ऐसा आशीर्वाद दे चुकी थीं. ऐसी मान्यताओं के तहत अयोध्या में हनुमानजी राजा के रूप में विराजमान हैं. आज भी यहां शुभ कार्य उनसे पूछकर होते हैं.

पीएम मोदी लगाएंगे हनुमानजी के दरबार में हाजिरी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 22 जनवरी को राम मंदिर में होने वाली प्राण प्रतिष्ठा के आयोजन से पहले शुरू होने वाले मुख्य पूजन के लिए पीएम मोदी पहले हनुमंत लला के दरबार में हाजिरी लगाएंगे. उनसे इजाजत लेंगे फिर रामलला की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के अनुष्ठान के लिए रामजन्मभूमि की ओर आगे बढ़ेंगे.

प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का पूरा कार्यक्रम

जैसे ही राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. 22 जनवरी 2024 का दिन इतिहास में सुनहपे अक्षरों में दर्ज हो जाएगा. प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव की शुरुआत 16 जनवरी को सरयू की जलयात्रा के साथ होगी. पहले दिन भगवान की मूर्ति को नगर भ्रमण कराया जाएगा. राममंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से कहा गया है कि भारी भीड़ होने पर नगर भ्रमण का मार्ग कुछ छोटा किया जा सकता है.

17 जनवरी 2024- भगवान श्री विघ्नहर्ता गणेश जी के पूजन के साथ ही प्राण प्रतिष्ठा समारोह की शुरूआत हो जाएगी. इसी दौरान रामलला के विग्रह के अधिवास का अनुष्ठान भी शुरू हो जाएगा.

18 जनवरी 2024 - इस दिन से प्राण-प्रतिष्ठा की विधि आरंभ होगी. मंडप प्रवेश पूजन, वास्तु पूजन वरुण पूजन, विघ्नहर्ता गणेश पूजन और मार्तिका पूजन होगा.

19 जनवरी 2024 - राम मंदिर में यज्ञ अग्नि कुंड की स्थापना की जाएगी. खास विधि द्वारा अग्नि का प्रज्वलन होगा. 

20 जनवरी 2024 - राम मंदिर के गर्भगृह को 81 कलश, जिसमें अलग-अलग नदियों के जल मंगाया गया है उनसे पवित्र किया जाएगा. वास्तु शांति अनुष्ठान होगा.

21 जनवरी 2024 - इस दिन यज्ञ विधि में विशेष पूजन और हवन के बीच राम लला का 125 कलशों से दिव्य स्नान होगा.

22 जनवरी 2024 को प्राण प्रतिष्ठा होनी है. इस दिन मध्यकाल में मृगशिरा नक्षत्र में रामलला की महापूजा होगी.

मुहूर्त भी जानिए-पहली आरती उतारेंगे पीएम मोदी

पंडित लक्ष्मीकांत दीक्षित के आचार्यत्व में देश भर के 121 वैदिक ब्राह्मण प्राण प्रतिष्ठा मुहूर्त को संपन्न कराएंगे. 22 जनवरी की तिथि पांच बाण अग्नि बाण, मृत्यु बाण, चोर बाण, नृप बाण और रोग बाण से पूरी तरह से मुक्त है. इसके कारण ये देश के लिए संजीवनी योग का निर्माण कर रही है. अभिजीत मुहूर्त में प्राण प्रतिष्ठा होगी. 

रामलला की मूर्ति की स्थापना के लिए 22 जनवरी को 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से  12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक रहेगा. प्राण प्रतिष्ठा के लिए 84 सेकंड का मुहूर्त रहेगा. रामलला की पहली आरती प्रधानमंत्री मोदी उतारेंगे.

Read More
{}{}