trendingNow11865401
Hindi News >>देश
Advertisement

अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा, बजंरग दल निकालेगा शौर्य यात्रा, देशभर के मंदिरों में होगा अनुष्ठान, जानें पूरा कार्यक्रम

Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या में  विश्व हिंदू परिषद की राष्ट्रीय कार्यकारिणी और श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्यों के साथ दो दिवसीय सामूहिक बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में देशभर में होने वाले आयोजन की योजना पर चर्चा हुई 

अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा, बजंरग दल निकालेगा शौर्य यात्रा, देशभर के मंदिरों में होगा अनुष्ठान, जानें पूरा कार्यक्रम
Stop
Satya Prakash|Updated: Sep 11, 2023, 09:20 AM IST

Ram Lala Prana Pratishtha in Ayodhya: रामलला के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव से पहले विश्व हिंदू परिषद और श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट संपूर्ण देश का वातावरण राममय बनाने की योजना पर काम कर रहा है. इसलिए प्राण प्रतिष्ठा से पहले देश भर में बजरंग दल के कार्यकर्ताओं के द्वारा शौर्य यात्रा निकल जाएगी तो वही प्राण प्रतिष्ठा के दिन हर घर में पांच दीप जलाए जाने की मुहिम को लेकर विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता देश के 5 लाख गांव तक पहुंचेंगे.

अयोध्या में  विश्व हिंदू परिषद की राष्ट्रीय कार्यकारिणी और श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्यों के साथ दो दिवसीय सामूहिक बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में देशभर में होने वाले आयोजन की योजना पर चर्चा हुई जिसके बाद सभी सदस्यों ने राम जन्मभूमि परिसर में चल रहे मंदिर निर्माण कार्य का भी जायजा लिया.

'प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को संपूर्ण विश्व में आनंदोत्सव के रुप में मनाया जाएगा'
इस दौरान विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय कार्याध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा कि श्रीराम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को संपूर्ण विश्व में आनंदोत्सव के रुप में मनाया जाएगा. बजरंग दल प्राण प्रतिष्ठा से पहले तीस सितंबर से पंद्रह अक्टूबर तक शौर्य यात्रा निकालेगा. यह यात्रा देश के पांच लाख गांवों से गुजरेगी. उन्होंने बताया कि देश भर के मठ मंदिरो में प्राण प्रतिष्ठा की तिथि पर पूजन, पाठ, यज्ञ, हवन, आरती होगी.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पूर्व सरकार्यवाह भैया जी जोशी ने कहा कि आज पूरे देश में प्रसन्नता है. लोग राह देख रहे हैं कि कब प्राण प्रतिष्ठा होगी और मेरा विश्वास है यहां पर लाखों लोग दर्शन करने के लिए आएंगे.

वही इस बैठक में मौजूद श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूदगी की तिथि का अभी कोई लिखित जवाब नहीं आया है. हम लोगों ने 15 से 24  तारीख दी है हालांकि  22 जनवरी 2024 के तिथि मुहूर्त के लिए सबसे अच्छी है.  

Read More
{}{}