trendingNow11215686
Hindi News >>देश
Advertisement

Rajya Sabha Election Result: अजय माकन को ज्यादा वोट मिलने पर भी क्यों देखना पड़ा हार का मुंह? जानिए चुनावी गणित

Rajya Sabha Election Result 2022: हरियाणा से कांग्रेस प्रत्याशी अजय माकन को निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा ने हरा दिया. अजय माकन को ज्यादा वोट मिले, लेकिन इसके बाद भी वो हार गए. आइए इसका गणित समझाते हैं.

Rajya Sabha Election Result: अजय माकन को ज्यादा वोट मिलने पर भी क्यों देखना पड़ा हार का मुंह? जानिए चुनावी गणित
Stop
Anubhav Shakya|Updated: Jun 11, 2022, 11:58 AM IST

Rajya Sabha Election Result 2022: देश के चार राज्यों की 16 राज्यसभा सीटों पर हुई वोटिंग के नतीजे आ चुके हैं. इसमें हरियाणा की दो सीटों पर हुए मतदान काफी चर्चा में रहे. एक सीट पर तो आसानी से बीजेपी जीत गई, वहीं दूसरी सीट पर बेहद रोमांचक मुकाबला देखने को मिला. इस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी अजय माकन (Ajay Maken) को निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा (Kartikeya Sharma) से ज्यादा वोट मिले, फिर भी वो हार गए. आइए बताते हैं कैसे?

अजय माकन को मिले थे ज्यादा वोट

बता दें कि ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि राज्यसभा के लिए होने वाले चुनाव में वोटों की गिनती थोड़ी अलग तरीके से की जाती है. हरियाणा में कुल 90 विधायक हैं. दो विधायकों ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया. इस तरह वोटिंग करने वाले कुल 88 विधायक बचे. इस दौरान बीजेपी प्रत्याशी कृष्णलाल पंवार को 31 वोट, बीजेपी-जेजेपी समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा को 28 और कांग्रेस के अजय माकन को 29 वोट मिले. अब अगर सवाल यह है कि कार्तिकेय शर्मा से एक वोट ज्यादा मिलने के बावजूद भी अजय माकन को हार का सामना कैसे करना पड़ा.

पंवार के बचे वोट चले गए कार्तिकेय के खाते में

आपको बता दें कि राज्यसभा चुनाव में वोटिंग में विधायक हिस्सा लेते हैं. संविधान के नियम के मुताबिक, एक विधायक के वोट को 100 के बराबर माना जाता है. दो विधायकों के वोट न डालने पर 88 वोट बचे. ऐसे में एक प्रत्याशी को जीतने के लिए 29.34 वोट चाहिए थे. बीजेपी उम्मीदवार कृष्ण लाल पंवार को 31 वोट मिले. जबकि जीतने के लिए केवल 29.34 वोट की जरूरत थी. ऐसे में बीजेपी प्रत्याशी का 1.66 वोट कार्तिकेय शर्मा के हिस्से में चला गया, क्योंकि कार्तिकेय बीजेपी समर्थित उम्मीदवार थे. इस तरह कार्तिकेय का वोट 29.66 (28+1.66) हो गया और वो जीत गए वहीं माकन 29 वोट पाकर हार गए.

कांग्रेस नेताओं ने दे दी जीत की बधाई

हरियाणा में राज्यसभा का चुनाव एक रोमांचक मोड़ पर आ गया था. कांग्रेस नेताओं ने अजय माकन को बधाइयां देनी भी शुरू कर दी थीं. हरियाणा कांग्रेस के ट्विटर हैंडल से सत्यमेव जयते लिखकर ट्वीट भी किया गया. कांग्रेस के एक विधायक ने वीडियो जारी करते अजय माकन को जीत की बधाई तक दे दी. लेकिन ऐन वक्त पर पूरा मामला बदल गया और निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा ने अजय माकन को हरा दिया.

LIVE TV

Read More
{}{}