मोबाइल फोन

मोबाइल फोन को आंखों से कितनी दूर रखकर चलाना चाहिए?

दृष्टि को नुकसान

क्या आप भी दिनभर मोबाइल फोन से जुड़े रहते हैं? यदि हां, तो सतर्क हो जाइए, यह आपकी आंखों की दृष्टि को नुकसान पहुंचा सकता है.

चेतावनी

हालांकि, हमारे दिनभर के अधिकांश कार्य मोबाइल फोन पर निर्भर होते हैं, फिर भी स्वास्थ्य विशेषज्ञ इसके अत्यधिक उपयोग से होने वाली गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को लेकर चेतावनी देते हैं.

क्या है सलाह

स्मार्टफोन का अधिक उपयोग करने से विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए विशेषज्ञ इसका सीमित उपयोग करने की सलाह देते हैं.

नकारात्मक प्रभाव

डॉक्टर बताते हैं कि चाहे मोबाइल फोन हो या कोई भी अन्य स्क्रीन, इसके लंबे समय तक संपर्क में रहने से कई नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं.

हानिकारक

बच्चों में इसके कारण ग्लूकोमा जैसी बीमारी तेजी से बढ़ती देखी जा रही है. आइए जानते हैं कि मोबाइल का अत्यधिक उपयोग किस प्रकार हमारे लिए हानिकारक हो सकता है.

आम समस्या

लगातार या अत्यधिक समय तक मोबाइल फोन का उपयोग करने से आंखों की दृष्टि पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. इसके कारण ड्राई आइज की समस्या आम हो गई है.

ग्लूकोमा का खतरा

यह आदत ग्लूकोमा के खतरे को बढ़ा सकती है, जिससे स्थायी अंधेपन का जोखिम हो सकता है. स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी आंखों की सेहत को कई प्रकार से नुकसान पहुंचा सकती है.

सिरदर्द और माइग्रेन

लगातार फोन के उपयोग आपमें सिरदर्द और माइग्रेन के खतरे को बढ़ाने वाला हो सकता है, ये चिंता और अवसाद जैसी मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण बनती है.

स्क्रीन टाइम

मन को स्वस्थ रखने के लिए स्क्रीन टाइम को कम करना बहुत आवश्यक है.

VIEW ALL

Read Next Story