trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11472043
Home >>उदयपुर

Udaipur: जी-20 पहली शेरपा बैठक का दूसरा दिन, जानिए किस पर हुई चर्चा

उदयपुर के ताज फतेह प्रकाश होटल के राजसी दरबार हॉल में भारत की प्रेसीडेंसी में आयोजित हो रही जी—20 शेरपा बैठक के लिए आज का दिन बड़ा महत्वपूर्ण रहा. 

Advertisement
Udaipur: जी-20 पहली शेरपा बैठक का दूसरा दिन, जानिए किस पर हुई चर्चा
Stop
Avinash Jagnawat|Updated: Dec 05, 2022, 09:50 PM IST

Udaipur: भारत की प्रेसीडेंसी में आयोजित हो रही पहली जी—20 शेरपा बैठक का दूसरा दिन पूरी तहर से बैठकों के नाम पर रहा. सिटी पैलेस के दरबार हॉल में विभिन्न चरणों में जी—20 के शेरपाओं ने अपनी आगामी रणनिति को तैयार किया. शाम को सभी शेरपा सिटी पैलेस के माणक चौक में राजस्थानी रंग में रंगें नजर आए. इस दौरान शेरपाओं के चेहरे भी खिले हुए दिखे.

उदयपुर के ताज फतेह प्रकाश होटल के राजसी दरबार हॉल में भारत की प्रेसीडेंसी में आयोजित हो रही जी—20 शेरपा बैठक के लिए आज का दिन बड़ा महत्वपूर्ण रहा. आज सुबह शुरू हुई बैठक का दौर करीब चार बजे तक चला. इस दौरान विभिन्न सत्रों में महत्वपूर्ण मुद्धों पर चर्चाओं का दौर चला. जिसमें तकनीकी परिवर्तन, पर्यावरण के लिए हरित विकास और जीवन शैली पर पहले दो सत्रों में चर्चा की गई. इसके अलावा वैश्विक और क्षेत्रीय अर्थव्यवस्था: संभावनाएं और चुनौतियों पर संवाद हुआ. शाम को लेक पैलेस होटल के भैरो टेरेस में जी 20 सदस्य देशों के शेरपा के बीच एक अनौपचारिक ''चाय पर चर्चा'' भी आयोजित की गई.

पहली शेरपा बैठक की वार्ता भारत के जी 20 शेरपा अमिताभ कांत ने शुरू की. जिन्होंने 13 कार्यकारी समूहों में भारत की जी 20 प्राथमिकताओं को प्रस्तुत किया. शेरपा ने विकसित और विकासशील देशों के बीच सभी की जीत वाला सहयोग बनाने के लिए जी 20 अध्यक्ष के रूप में अपनी भूमिका का उपयोग करते हुए, ग्लोबल साउथ की वास्तविक आवाज के रूप में भारत के कर्तव्य पर प्रकाश डाला.

वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव अजय सेठ ने दुनिया के सामने आज की प्रमुख आर्थिक चुनौतियों की रूपरेखा रखी. जिसके लिए जी 20 देशों की सामूहिक क्षमता को एक होकर प्रतिक्रिया देने की आवश्यकता बताया.

इसके साथ ही डिजिटल अर्थव्यवस्था, स्वास्थ्य और शिक्षा पर कार्य समूहों की भागीदारी के साथ तकनीकी परिवर्तन पर पहला सत्र हुआ. जिसमें प्रतिनिधियों ने अपने देशों में विभिन्न क्षेत्रों में डिजिटलीकरण में तेजी लाने के लिए वर्तमान चुनौतियों पर चर्चा की गई.

इसके अलावा, जी 20 देशों के प्रतिनिधियों, आमंत्रित अतिथियों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों ने कई तरीकों से प्रौद्योगिकी की शक्ति का बेहतर लाभ उठाने के लिए महत्वपूर्ण हस्तक्षेप साझा किए. अन्य विषयों के अलावा, साइबर सुरक्षा के महत्व, तकनीकी सेवाओं और बुनियादी ढांचे तक पहुंच के विस्तार में समावेशिता, और डिजिटल स्किलिंग पर चर्चा की गई.

पर्यावरण के लिए हरित विकास और जीवन शैली पर दूसरे सत्र विचार हुआ. जिसमें सामूहिक रूप से जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए प्रभावी रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित किया गया. भारत के जी 20 शेरपा ने सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में सामूहिक कार्रवाई को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर देते हुए हरित और ऊर्जा परिवर्तन को सुविधाजनक बनाने की आवश्यकता को रेखांकित किया.

विकास, ऊर्जा संक्रमण, जलवायु स्थिरता कार्य समूह, और आपदा जोखिम लचीलेपन और न्यूनीकरण कार्य समूहों ने इस सत्र में भाग लिया. भागीदार देशों ने भारत की पहल की सराहना की और उसके एजेंडा को फलीभूत करने के लिए समर्थन और प्रतिबद्धता व्यक्त की. "वैश्विक और क्षेत्रीय अर्थव्यवस्था: संभावनाएं और चुनौतियां" पर एक संवाद आयोजित किया गया. भारत में आईएमएफ के रेजिडेंट प्रतिनिधि लुइस ब्रेउर और आईएमएफ की रणनीति और नीति विभाग की उप निदेशक क्रिस्टीना कोस्तियाल, एक विचारोत्तेजक चर्चा में शामिल हुए और उन्होंने आज की सबसे अधिक दबाव वाली वैश्विक आर्थिक चुनौतियों पर ध्यान आकर्षित किया. इस संवाद ने प्रमुख चिंताओं से निपटने और आर्थिक उतार-चढ़ाव के प्रति अधिक लचीला बनने के लिए दुनिया के वास्ते महत्वपूर्ण विचार प्रस्तुत किए.

इसके अतिरिक्त, गहरे पारस्परिक संबंधों को बढ़ावा देने और जी 20 सदस्य देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए शाम की चाय पर ''चाय पे चर्चा'' आयोजित की गई. सिटी पैलेस के ऐतिहासिक माणक चौक के सभी देशों के शेरपा का सामूहिक फोटो शेसन हुआ. इस दौरान सभी शेरपा को राजस्थानी साफा पहनाया गया और वे राजस्थान की संस्कृति में रंगें नजर आए. दूसरे दिन का समापन उदयपुर के शानदार जगमंदिर में रात्रि भोज पर संवाद के साथ हुआ. इस दौरान मीडिया से मुखातिब होते हुए भारत के शेरपा अमिताभ कांत ने एक बार फिर प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार जताया. साथ ही अन्य शेरपाओं ने भी अपनी बात को साझा किया.

खबरें और भी हैं...

12 दिसंबर को भारत जोड़ो यात्रा सवाई माधोपुर में लेगी एंट्री, किसानों के खेतों में बनेगा राहुल गांधी का आशियाना

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की राजस्थान में धमाकेदार एंट्री, अशोक गहलोत-सचिन पायलट ने साथ किया डांस

Jaipur News: आज से शुरू होगी सब जूनियर स्टेट बैडमिंटन प्रतियोगिता, करीब 1000 खिलाड़ी लेंगे हिस्सा

Read More
{}{}